scriptदिवाली पर बढ़ सकता है जीका वायरस का खतरा, रेलवे स्टेशनों पर बढ़ाई जांच सुरक्षा | Risk Zika virus may increase Diwali in agra | Patrika News

दिवाली पर बढ़ सकता है जीका वायरस का खतरा, रेलवे स्टेशनों पर बढ़ाई जांच सुरक्षा

locationआगराPublished: Oct 31, 2021 11:56:43 am

Submitted by:

arun rawat

— बाहर से आने वाले यात्रियों की जांच के साथ ही उनका ब्यौरा भी एकत्रित कर रहा स्वास्थ्य विभाग।

Internet Pic

Internet Pic

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आगरा। यूपी में जीका वायरस का केस सामने आने के बाद ताजनगरी यानि आगरा में जांच और सुरक्षा बढ़ा दी गई है। बाहर से आने वाले मरीजों की जांच के साथ ही उनका ब्यौरा एकत्रित किया जा रहा है। सर्दी, जुकाम और बुखार वाले मरीजों पर स्वास्थ्य विभाग काफी ध्यान दे रहा है।
यह भी पढ़ें—

आगरा में पेट्रोल पर एक माह में बढ़े 6 रुपए 19 पैसे, जानिए आज किस रेट में मिल रहा पेट्रोल

दीपावली पर रहती है भीड़
दीपावली पर जीका और कोरोना का संक्रमण फैलने का खतरा है। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। बाहर से आने वाले लोगों की रेलवे स्टेशन पर जांच कराने के साथ ब्योरा जुटाया जा रहा है। डेंगू फैलाने वाले मादा एडीज एजिप्टी (मच्छर) से ही जीका वायरस का संक्रमण फैलता है। प्रदेश में जीका वायरस के केस मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। सीएमओ डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि दीपावली पर अन्य राज्यों से लोग अपने घर आएंगे। ऐसे में जीका वायरस और कोरोना का संक्रमण फैलने का खतरा है।
यह भी पढ़ें—

जिस देश ने दिया सम्मान उसी के खिलाफ उगला जहर, पाकिस्तान जिंदाबाद करने के बाद जेल में भतीजे से नहीं मिल सके चचा जान

लिए जा रहे हैं सैंपल
बाहर से आने वाले लोगों के रेलवे स्टेशन पर सैंपल लिए जा रहे हैं। यात्रियों की संख्या अधिक है, ऐसे में जिन यात्रियों के सैंपल स्वास्थ्य विभाग की टीम नहीं ले पा रही है उनसे फार्म भरवाया जा रहा है। इसमें उनका नाम, पता और मोबाइल नंबर दर्ज किया जा रहा है। साथ ही बाहर से आने वाले लोगों को सर्दी, जुकाम और बुखार है तो वे हेल्प लाइन नंबर पर सूचना दे सकते हैं। ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि हर आने—जाने वाले का ब्यौरा स्वास्थ्य विभाग के पास रहेगा और आवश्यकता पड़ने पर संबंधित व्यक्ति से संपर्क भी किया जा सकेगा। जीका वायरस प्रदेश में दस्तक दे चुका है। ऐसे में हम सभी को सुरक्षा का ध्यान रखना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो