script वेदर फोरकास्ट देखकर चलेंगी रोडवेज बसें, इन शहरों के यात्रियों की बढ़ सकती हैं मुश्किलें | Roadways buses will run after seeing the weather forecast | Patrika News

वेदर फोरकास्ट देखकर चलेंगी रोडवेज बसें, इन शहरों के यात्रियों की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

locationआगराPublished: Dec 11, 2023 01:57:24 pm

Submitted by:

Suvesh shukla

यूपी के आगरा परिक्षेत्र में कोहरे का सीजन शुरू होते ही बसों को दुरुस्त करने का काम शुरू कर दिया गया है। बसों का संचालन मौसम के पूर्वानुमान देखकर किया जाएगा।

Roadways buses will run after seeing the weather forecast
प्रदेश में ठंड और कोहरे का दौर शुरु हो गया है। इसी के साथ रोडवेज ने भी अपनी बसों को दुरुस्त करने का काम शुरू कर दिया है। कोहरे के कारण दुर्घटनाएं बढ़ जाती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए बीते दिनों एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए परिवहन आयुक्त ने रोडवेज के सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों को तकनीकी रूप से कोहरे के लिए बसों को तैयार करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही आयुक्त ने ठंड और कोहरे के सीजन में सभी एआरएम की ड्यूटी लगाने का निर्देश भी दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने कहा है कि कोहरा रहने तक गाड़ियां नहीं चलाई जाएंगी। कोहरा जैसे ही छटेगा संचालन फिर से शुरू कर दिया जाएगा।
बता दें कि रोडवेज के आगरा परिक्षेत्र में रोज 600 से अधिक बसों का संचालन होता है। आगरा से मथुरा होते हुए दिल्ली, यमुना एक्सप्रेस से होते हुए नोएडा, गाजियाबाद, दिल्ली, लखनऊ एक्सप्रेस वे से होते हुए लखनऊ और वहां से गोरखपुर तक और राष्ट्रीय राजमार्ग से होते हुए इटावा, कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी के लिए बसें चलती हैं।
कोहरा पड़ते ही परिक्षेत्र की सभी बसों में बस की बैक लाइट को दुरुस्त करने, फ्रंट शीशे के वाइपर ठीक करने, विंडो लाइनिंग करने और ऑल वेदर बल्ब लगाने के निर्देश दिए गए हैं।
मौसम का पूर्वानुमान देखकर चलेंगी बसें
कोहरे के समय में बसों के साथ दुर्घटना की संभावना को समाप्त करने के लिए रोडवेज के अधिकारी प्रतिदिन मौसम विभाग की वेबसाइट देखकर अगले दिन की स्थिति के हिसाब से बसों को चलाने की व्यवस्था करेंगे। साथ ही कंट्रोल रूम में सभी सूचनाओं को भी शेयर करेंगे।
कोहरे के कारण हो चुके हैं हादसे
साल 2023 की जनवरी में भीषण कोहरे के कारण लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर दो बड़े हादसे हुए थे। पहला हादसा रात 12 बजे के करीब कन्नौज में हुआ था। जिसमें स्लीपर बस सड़क पर खड़े ट्रक से टकरा गई थी। इस हादसे में 3 लोगों की मौत हो गई थी। दूसरा हादसा इसी एक्सप्रेस-वे पर उन्नाव में सुबह 4 बजे हुआ था। स्लीपर बस ट्रक से टकरा गई। 4 यात्रियों की मौत हुई थी और 6 गंभीर रूप से घायल हो गए थे।
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेगें अधिकारी
घने कोहरे के मौसम में आगरा परिक्षेत्र में अधिकारी से लेकर कर्मचारी तक व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर एक दूसरे से जुड़ेंगे। इससे अलग-अलग क्षेत्र की जानकारी सभी को मिलती रहेगी। जिन क्षेत्रों में कोहरा अधिक रहेगा वहां जाने वाली बसों को ढाबे पर बस रोकनी होगी। कोहरा हटने के बाद फिर से आगे बढ़ाया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो