scriptRSS के Vijayadashami उत्सव में शक्ति प्रदर्शन की सीख- जो तोकूं काटे बोवे ताहि बोय तू भाला…, देखें वीडियो | RSS celebrated Vijayadashami Dussehra festival in agra latest news | Patrika News

RSS के Vijayadashami उत्सव में शक्ति प्रदर्शन की सीख- जो तोकूं काटे बोवे ताहि बोय तू भाला…, देखें वीडियो

locationआगराPublished: Oct 08, 2019 06:56:44 pm

-शास्त्रीपुरम की केशव शाखा पर मनाया गया विजयादशमी उत्सव
-भगवान राम से शालीनता और मानवीय व्यवहार सीखने की जरूरत
-जब हमारी विनती से काम न चले, वहां हमें क्रोध भी दिखाना चाहिए

RSS

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने अपने स्थापना दिवस पर शस्त्र पूजन किया।,राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने अपने स्थापना दिवस पर शस्त्र पूजन किया।,राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने अपने स्थापना दिवस पर शस्त्र पूजन किया।

आगरा। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना 1925 में विजयादशमी के दिन नागपुर में हुई थी। इसलिए संघ विजयादशमी उत्सव को धूमधाम से मनाता है। आगरा विभाग के शास्त्रीपुरम नगर (सिकंदरा) की केशव शाखा पर विजयादशमी उत्सव की धूम रही। इस मौके पर कहा गया कि शक्ति का प्रदर्शन जरूरी है। साफ शब्दों में कहा गया- जो तोकूं काटे बोवे ताहि बोय तू भाला, वो भी ***** क्या सोचेगा, पड़ा किसी से पाला।
यह भी पढ़ें

रावण की प्रवृत्ति का नाश करना है, राम के जीवन की हर घटना से मिलती है सीख, देखें वीडियो

भगवान राम से सीखें सबका सम्मान करना

समारोह के मुख्य वक्ता और सेवा प्रसून पत्रिका के सम्पादक अवधेश उपाध्याय ने कहा कि भगवान राम ने वन में दुष्ट प्रवृत्ति के लोगों का संहार किया। बड़ी शालीनता के साथ वन में विश्वामित्र के साथ रहे। ऋषियों से ज्ञान अर्जित किया। सीता स्वयंवर में शक्ति का प्रदर्शन नहीं किया। बड़ी शालीनता के साथ भाग लिया। विश्वामित्र ने कहा तब धनुष उठाया। शालीनता होनी चाहिए और अपनी शक्ति का व्यर्थ प्रदर्शन नहीं करना चाहिए। विवाह के बाद भगवान राम अयोध्या में आए। राज्याभिषेक की तैयारियों के समय विघ्न आ जाता है। वनवास के आदेश के बाद मां कौशल्या के पास जाते हैं। कौशल्या पूछती है तो भगवान राम बिना किसी शिकायत और विद्रोह के कहते हैं कि पिता ने मुझे वन का राजा बना दिया है। कहां राम को राजा बनना था और कहां वनवास आ गया। सीता हरण के बाद जटायु पक्षी के साथ आत्मीयता के साथ मानवीय व्यहार किया। यह दिखाया कि व्यक्ति कितना ही दीन-हीन हो, सबका सम्मान करना चाहिए।
यह भी पढ़ें

Vijayadashami पर RSS ने इस तरह किया शस्त्र पूजन, देखें वीडियो

VIDEO: RSS की शाखा लगाने से किया मना तो हो गया विवाद
जब विनती से काम न चले तो क्रोध करें

भगवान राम सेना को लेकर राम समुद्र के किनारे पहुंचे। तीन दिन तक समुद्र से लंका जाने के लिए रास्ता देने की प्रार्थना की। समुद्र पर कोई असर नहीं हुआ। जब वह नहीं माना तो धनुष बाण निकाला। धनुष चलाने को हुए तो समुद्र प्रकट हो गया। उसे लगा कि मेरा अस्तित्व समाप्त हो जाएगा। तुलसीदास ने लिखा है-
विनय न मानत जलधि जड़ गए तीन दिन बीत,

बोले राम सकोप तब भय बिनु होय न प्रीत।

कहने का मतलब यह है कि जब हमारी विनती से काम न चले, वहां हमें क्रोध भी दिखाना चाहिए। क्षमा अच्छा गुण है, लेकिन क्षमा की सीमा होनी चाहिए। जहां सीमा को उल्लंघन होता हो, वहां क्षमा को छोड़ देना चाहिए। क्षमा शोभती उस भुजंग को जिसके पास गरल है। क्षमा उसे शोभायमान होती है, जिसके पास शक्ति होती है। अपने शौर्य का समय-समय पर सदुपयोग करना चाहिए।
यह भी पढ़ें

Big News: सीआरपीएफ जवान का वीडियो वायरल, डाकू पान सिंह तोमर बनने की दी धमकी, सीएम योगी से मांगा न्याय, देखें वीडियो…

RSS
चीन की हिम्मत नहीं

हिन्दी चीनी भाई-भाई कहते-कहते हमारे हलक सूख गए, लेकिन चीन हमारी पीठ पर छुरा घोंपता रहा। हमें कमजोर समझता रहा। आज वही चीन है। उसे मालूम है कि यह बदला भारत है। उसकी हिम्मत नहीं है कि कुछ कर सके। अध्यक्षता सेवा भारती के अध्यक्ष वीरेन्द्र वार्ष्णेय ने की। संचालन शाखा कार्यवाह नवीन अग्रवाल ने किया।
यह भी पढ़ें

Interesting: काम के दौरान कोतवाल के कंधे पर बैठ गया बंदर, वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

उल्लेखनीय उपस्थिति

इस मौके नगर कार्यवाह लक्ष्मण प्रसाद, योग प्रमुख राजकिशोर परमार, नवीन अग्रवाल, सेवा भारती के जिला मंत्री सुरेन्द्र कुमार, विश्वजीत, नानक चंद, अमित पांडे, दीपक चंदेल, मोहित तिवारी आदि की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो