script

RSS प्रचारक ने बताई तरकीब, मोदी सरकार कैसे बचा सकती है एक लाख करोड़ रुपये

locationआगराPublished: Oct 03, 2018 09:43:40 am

Submitted by:

Bhanu Pratap

बृज प्रांत प्रचारक ने कहा- भारत सरकार एक लाख करोड़ का खर्चा दवाइयों पर करती है।

RSS

RSS

आगरा। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के बृज प्रांत प्रचारक डॉ. हरीश रौतेला ने बताया है कि भारत को स्वस्थ कैसे रखा ज सकता है। अगर उनकी बात पर केन्द्र सरकार ने गौर किया तो एक लाख करोड़ रुपये की बचत हो सकती है।
यह भी पढ़ें

भाजपा विधायक ने कहा- क्या मुझे पागल कुत्ते ने काटा है.. हम बनिए हैं..

मल्लखंभ प्रशिक्षण वर्ग

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ बृज प्रांत के मल्लखंभ प्रशिक्षण वर्ग आयोजित किया था। सरस्वती विद्या मंदिर, कमलानगर में इसका समापन हुआ। मलखंभ एक ऐसा पारंपरिक खेल है, जिसमें खिलाड़ी लकड़ी के एक सीधे खंभे और रस्सी के ऊपर तरह-तरह के शारीरिक करतब दिखाते हैं। वर्ग के समापन पर प्रशिक्षणार्थियों ने लकड़ी के खंभ पर योग, सूर्य प्रणाम, ऊध्र्व, ताड़ासन आदि आसानों का प्रदर्शन किया। सिर पर जलती मोमबत्ती दिखाई। युवाओं ने मिलकर रस्सी के सहारे विभिन्न मुद्राओं का प्रदर्शन किया। दर्शक रोमांचित होते रहे।
यह भी पढ़ें

केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री की सुरक्षा में तैनात दारोगा की मौत पर चुप्पी साधे हैं परिवारीजन, कुछ भी बोलनेे से कर रहे इंंकार

मध्य प्रदेश में राजकीय खेल

वर्ग समापन अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के बृज प्रांत प्रचारक डॉ. हरीश जी ने अपने संबोधन में कहा कि जीवन में आगे बढ़ना है तो अनुशासन व शारीरिक बलिष्ठता आवश्यक है। संघ इस प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर युवाओं का शारीरिक व बौद्धिक विकास करता चला आ रहा है। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार ने मल्लखंभ खेल को राजकीय खेल घोषित किया है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार एक लाख करोड़ का खर्चा दवाइयों पर करती है, अगर आने वाली पीढ़ी को रोगमुक्त रखना है तो खेलों के विकास पर ध्यान देना होगा। स्वस्थ भारत के स्वस्थ युवा का निर्माण करना होगा।
यह भी पढ़ें

मथुरा: मोदी सरकार के खिलाफ किसानों का फूटा गुस्सा, फूंका पुतला

18 जिलों से 98 छात्र आए

कार्यक्रम में तीन बालकों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में क्षेत्र शारीरिक प्रमुख नरेश, प्रांत शारीरिक प्रमुख प्रदीप, विभाग संघचालक हरीशंकर शर्मा, प्रांत व्यवस्था प्रमुख भवेंद्र, विभाग कार्यवाह पंकज खंडेलवाल, विभाग प्रचारक धर्मेंद्र, सह विभाग प्रचारक गोविंद, महानगर प्रचारक सचिन, कार्यक्रम अध्यक्ष मनमोहन चावला, वर्ग कार्यवाह योगेश, विभाग प्रचार प्रमुख मनमोहन निरंकारी आदि उपस्थित रहे। प्रशिक्षण वर्ग में प्रांत के 18 जिलों से कक्षा 6 से 11 वीं तक के 98 छात्रों की उपस्थिति रही।

ट्रेंडिंग वीडियो