श्रावण मास के तीसरे सोमवार यानि 13 अगस्त को स्कूल और सरकारी कार्यालयों का रहेगा अवकाश

श्रावण मास के तीसरे सोमवार यानि 13 अगस्त को स्कूल और सरकारी कार्यालयों का रहेगा अवकाश

Dhirendra yadav | Publish: Aug, 11 2018 05:33:16 PM (IST) Agra, Uttar Pradesh, India

भगवान शिव ने अंग्रेज कलेक्टर की ये मुराद की थी पूरी, इसलिए सावन के तीसरे सोमवार को रहती है छुट्टी

आगरा। श्रावण मास के तीसरे सोमवार को भगवान शिव की आराधना के लिए अवकाश रहता है। ये अवकाश अब से नहीं, बल्कि अंग्रेजी हुकूमत से चला आ रहा है। इस दिन सभी सरकारी और गैर सरकारी संस्थान बंद रहते हैं। दूर-दराज से लोग कैलाश मेला और भगवान कैलाश के दर्शन के लिए पहुंचते हैं। शिव का जलाभिषेक और पूजा अर्चना कर मन्नत मांगते हैं।

ये भी पढ़ें - National Highway - 2 पर ट्रैफिक जाएगा थम, गूंजेगा सिर्फ बम - बम


ये है अवकाश की कहानी
कैलाश महादेव मंदिर के महंत निर्मल गिरी ने बताया कि अंग्रेजों के शासनकाल में एक कलेक्टर थे। उनके कोई संतान नहीं थी। उन्होंने हर स्थान पर पूजा-अर्चना कर मन्नत मांगी, लेकिन उन्हें संतान की प्राप्ति नहीं हुई, जिसके बाद वे यमुना किनारे स्थित कैलाश मंदिर आए। यहां उन्होंने संतान के लिए भगवान शिव से मन्नत मांगी। भगवान शिव की कृपा से उन्हें संतान की प्राप्ति हुई, जिसके बाद से कलेक्टर ने आगरा में कैलाश मेले वाले दिन स्थानीय अवकाश की घोषणा की थी।

ये भी पढ़ें - दरोगा जी पहले तो अकड़े, लेकिन टी शर्ट और शॉर्ट्स वाले युवक को जब पहचाना, तो छूट गए पसीने और फिर... देखें वीडियो


भगवान भोले हर मुराद करते हैं पूरी
महंत निर्मल गिरी ने बताया कि कैलाश महादेव की कृपा हर भक्त पर बरसती है। यदि कोई सच्चे मन से कोई भी मन्नत मांगता है, तो वह पूरी होती है। उन्होंने बताया कि श्रावण मास में भगवान शिव की पूजा अर्चना का विशेष महत्व होता है। इस मास में पूजा अर्चना करने से भगवान शिव सभी भक्तों की मनोकामना पूरी करते हैं। भगवान शिव को सावन में हर दिन विल्वपत्र और गंगाजल चढाने से सभी मन्नत पूरी होती हैं। भगवान शिव का सोमवार को दुग्धाभिषेक करना अत्यंत महत्वपूर्ण माना गया है।

ये भी पढ़ें - यूपी पुलिस के जवान ने पांच रुपये के लिए की इतनी शर्मनाक हरकत, चौकी हुई खून से लथपथ, देखें वीडियो

 

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned