scriptसरकार को ऐसे चपत लगा रहे माफिया, ढूंढ़ा नया तरीका | Send Mafia smuggling Camel in Chambal | Patrika News

सरकार को ऐसे चपत लगा रहे माफिया, ढूंढ़ा नया तरीका

locationआगराPublished: Jun 15, 2018 12:09:39 pm

ऊंटों से बालू खनन करा रहे, वन विभाग पर लगे संरक्षण के आरोप

agra

सरकार को ऐसे चपत लगा रहे माफिया, ढूंढ़ा नया तरीका

आगरा। रेत का अवैध कारोबार करने वाले नए नए तरीके इजाद कर रहे हैं। घड़ियाल संरक्षित चंबल सेंचुरी का क्षेत्र जो बालू खनन के लिए प्रतिबन्धित है। यहां अवैध रेत खनन को रोकने का जिम्मा वन विभाग को सौंपा गया है। लेकिन, आज क्षेत्र में चारों तरफ खनन माफिया बड़े स्तर पर बालू खनन कर रहै हैं। कस्बा पिनाहट मे सैकड़ों की तादात मे ऊंट बालू की तस्करी कर रहे हैं। यही नहीं बड़े स्तर पर ऊंटों पर बालू खनन खुलेआम हो रहा है और खनन माफिया दिन दहाड़े चम्बल से रेत ले जाकर बाजार में बेच रहे हैं।
वन विभाग की शह पर लगे खनन के आरोप
वन विभाग पर इन ऊंटों के जरिए बालू की तस्करी का आरोप लग रहा है। सूत्रों के मुताबिक पिनाहट वन विभाग कार्यालय पर तैनात वन कर्मी बारह सौ रुपये प्रति ऊंट की दर से पैसे वसूल रहे हैं। बालू का खनन करने वाले एक ऊंट संचालक से पूछा तो नाम ना बताने की शर्त पर उसने जानकारी दी कि पैसे लेकर बालू खनन का काम किया जा रहा है। वहीं सच्चाई तब उजागर हुई जब बालू से लटे ऊंट वन विभाग कार्यालय के सामने से निकलते दिखे। ऊंट स्वामी का कहना है कि यदि वन विभाग को पैसे नहीं दिए गए तो वे उनके साथ मारपीट भी करते हैं। जानकारों का कहना है कि करीब सौ ऊंट रोजाना बालू के खनन में लगे हुए हैं।
यह खबर भी पढ़ सकते हैं: लोकसभा चुनाव 2019 के लिए समाजवादी पार्टी ने निकाली भाजपा की काट
नहीं हो रहा खनन
थाना बाह क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से ट्रैक्टर से रेत खनन करने वालों पर हुई कार्रवाई के बाद माफियाओं ने नया तरीका इजाद किया है। स्थानीय वन विभाग के अधिकारियों द्वारा इस संबंध में बात की गई तो उन्होंने ऐसी जानकारी होने से इन्कार कर दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो