scriptVideo: सेना भर्ती में क्या हुआ कि डिप्टी डायरेक्टर जनरल बिग्रेडियर हो गए प्रभावित | Army recruitment has affected what happened in the deputy director general Brig | Patrika News
आगरा

Video: सेना भर्ती में क्या हुआ कि डिप्टी डायरेक्टर जनरल बिग्रेडियर हो गए प्रभावित

सेना भर्ती में दाखिले के नाम पर कथित दलाल युवाओं को गुमराह करते हैं, जबकि भर्ती प्रक्रिया इस हद तक पारदर्शी है कि किसी भी स्तर का अधिकारी इसे प्रभावित नहीं कर सकता। भरतपुर संभाग के युवा सेना भर्ती के लिए शारीरिक एवं मानसिक रूप से मजबूत हैं।

आगराFeb 06, 2016 / 02:19 pm

सेना भर्ती में दाखिले के नाम पर कथित दलाल युवाओं को गुमराह करते हैं, जबकि भर्ती प्रक्रिया इस हद तक पारदर्शी है कि किसी भी स्तर का अधिकारी इसे प्रभावित नहीं कर सकता। भरतपुर संभाग के युवा सेना भर्ती के लिए शारीरिक एवं मानसिक रूप से मजबूत हैं।

भरतपुर में हर वर्ष नहीं तो एक वर्ष छोड़कर भर्ती आयोजित करने का प्रयास किया जाएगा। जिससे सेना को उपयुक्त सैनिक मिल सकें। यह बात राजस्थान में सेना के डिप्टी डायरेक्टर जनरल बिग्रेडियर डीवी पानी ने संभाग स्तरीय भर्ती के निरीक्षण के दौरान शुक्रवार को पत्रकारों से बातचीत में कही।

उन्होंने माना कि इस काम में पूर्व एवं वर्तमान सैनिक लिप्त हो सकते हैं लेकिन वह किसी प्रक्रिया को प्रभावित नहीं कर सकते। अब भर्ती प्रक्रिया ऑनलाइन है। इसमें कई स्तर पर अधिकारी अभ्यर्थी की परीक्षा लेते हैं। ऐसे में वह स्वयं भी चाहें तो अपने बेटे अथवा भाई को भर्ती नहीं करा सकते।

यदि कोई दलाल भर्ती कराने का दावा करता है तो सरासर झूठ बोलता है। उन्होंने युवाओं से ऐसे व्यक्तियों से सावचेत रहने की अपील की। उन्होंने एकत्रित युवाओं से कहा वे यह जानकारी भी दें कि भर्ती के दौरान किसी व्यक्ति ने उनसे सम्पर्क किया था कि नहीं।



युवाओं में बढ़ा सेना का क्रेज

उन्होंने दावा किया कि बीते कुछ समय में युवाओं में सेना में भर्ती का क्रेज बढ़ा है जिसके पीछ देशप्रेम की भावना होने के साथ-साथ बेरोजगार की समस्या प्रमुख कारण हैं। भरतपुर में भर्ती ऑफिस खोलने के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि नीतिगत फैसला है जिसे पूरा करना काफी लम्बी प्रक्रिया है।

भरतपुर में वायु सेना तथा नौ सेना की ओर से भर्ती नहीं किए जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि इसका जवाब वे नहीं दे सकते। सेना में आतंकवादियों के प्रवेश कर लेने की संभावाओं को उन्होंने खारिज करते हुए कहा कि भर्ती किए गए युवाओं के बारे में सेना पूरी छानबीन करती है।



आज रूपवास, कुम्हेर, नादौती के अभ्यर्थी दौड़ेंगे

जानकारी के अनुसार शुक्रवार को बयाना, वैर व नदबई तहसील के अभ्यर्थियों ने भर्ती में भाग लिया। कुल 5691 अभ्यर्थियों ने दौड़ में भाग लिया जिसमें से 509 पास हुए।शनिवार को रूपवास 2161, कुम्हेर 3107, नादौती के 1187 भर्ती में भाग लेंगे।

Home / Agra / Video: सेना भर्ती में क्या हुआ कि डिप्टी डायरेक्टर जनरल बिग्रेडियर हो गए प्रभावित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो