scriptUP Shiksha Mitra Andolan : शिक्षामित्र पहुंचे लखनऊ, शुरू हुआ सत्याग्रह | Shiksha mitra Satyagraha 21 August in Lucknow up Hindi news | Patrika News

UP Shiksha Mitra Andolan : शिक्षामित्र पहुंचे लखनऊ, शुरू हुआ सत्याग्रह

locationआगराPublished: Aug 21, 2017 02:30:00 pm

UP Shiksha Mitra Samayojan Andolan : शिक्षामित्र ट्रेन और बसों के अलावा अपने वाहनों से पहुंचे लखनऊ।

Shiksha mitra Satyagraha

Shiksha mitra Satyagraha

आगरा। सुप्रीम कोर्ट से Shiksha Mitra Samayojan निरस्त किए जाने के बाद धरना प्रदर्शन कर रहे समायोजित शिक्षक एवं असमायोजित शिक्षामित्र लखनऊ पहुंच गए हैं। लखनऊ में प्रदेश स्तरीय धरना प्रदर्शन हो रहा है। आगरा से बड़ी संख्या में शिक्षामित्रों के साथ उनके परिवारीजन भी इस प्रदर्शन में हिस्सा लेने के लिए लखनऊ के लिए पहुंचे हैं। कुछ ही समय में सत्याग्रह शुरू होने वाला है।
तीन दिन के Satyagrah के बाद पहुंचे लखनऊ
डायट परिसर में पिछले तीन दिनों से Shiksha Mitra सत्याग्रह कर रहे थे। रविवार को वे लखनऊ के लिए रवाना हो गए। रविवार शाम बड़ी संख्या में लोग ट्रेन, बसों और अपने निजी वाहनों से लखनऊ के लिए निकले। जिलाध्यक्ष वीरेन्द्र छौंकर ने बताया कि आगरा से पांच हजार से अधिक लोग लखनऊ पहुंच गए हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश स्तरीय इस प्रदर्शन में शिक्षामित्र अपने हक के लिए सरकार को नींद से जगाएंगे।
Satyagrah को तैयार शिक्षामित्र
लखनऊ के लक्ष्मण मेला मैदान में शिक्षामित्र रविवार रात से जुटना शुरू हो गए। आगरा से पांच हजार से अधिक लोग शिक्षामित्रों के साथ यहां पहुंचे। जिलाध्यक्ष वीरेन्द्र छौंकर ने बताया कि सभी शिक्षामित्र राष्ट्रीय ध्वज लेकर इस सत्याग्रह में शामिल होंगे। शिक्षामित्रों का मानना है कि वे राष्ट्र से अपने जीवन का अधिकार मांग रहे हैं।
ये रखी मांग
शिक्षामित्रों की मांग है कि केन्द्र या राज्य सरकार दोनों एक निर्णय लेकर Supreme Court से आए आदेश को देखते हुए एक विधेयक लोकर शिक्षामित्रों की नौकरी बचाएं। उन्होंने कहा कि सरकार शिक्षामित्रों के साथ धोखा नहीं कर सकती है। शिक्षामित्रों का कहना है कि समायोजित शिक्षामित्रों को जो वेतनमान मिल रहा था, उस वेतनमान पर एक नया पद बनाकर, शिक्षामित्रों को परमानेंट कर दिया जाए, जिससे उनकी रोजी रोटी बच सके।
यहां नहीं हुई सुनवाई तो जाएंगे दिल्ली
उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षामित्र संघ के जिलाध्यक्ष वीरेन्द्र छौंकर ने बताया कि यदि सरकार हमारी मांगों को नहीं मानती है, तो अगला आंदोलन दिल्ली में होगा। उन्होंने बताया कि शिक्षामित्र शांत बैठने वाले नहीं हैं, जब तक उन्हें उनका हक नहीं मिल जाता है, लड़ाई जारी रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो