scriptशिव जी के इस रूप का करें पूजन, नकारत्मक ऊर्जा, जादू-टोने, भूत-प्रेत का नहीं रहेगा डर | Shiva kaal bhairav pooja mantra up hindi news | Patrika News

शिव जी के इस रूप का करें पूजन, नकारत्मक ऊर्जा, जादू-टोने, भूत-प्रेत का नहीं रहेगा डर

locationआगराPublished: Dec 30, 2018 12:03:36 pm

शिव की क्रोधाग्नि का विग्रह रूप कहे जाने वाले काल भैरव का अवतरण मार्ग शीर्ष कृष्णपक्ष की अष्टमी को हुआ।

Kaal bhairav jayanti 2018

kaal bhairav

आगरा। शिव की क्रोधाग्नि का विग्रह रूप कहे जाने वाले काल भैरव का अवतरण मार्ग शीर्ष कृष्णपक्ष की अष्टमी को हुआ। इनकी पूजा से घर में नकारत्मक ऊर्जा, जादू-टोने, भूत-प्रेत आदि का भय नहीं रहता। काल भैरव के प्राकट्य की निम्न कथा स्कंदपुराण के काशी- खंड के 31वें अध्याय में है।
कथा के अनुसार एक बार देवताओं ने ब्रह्मा और विष्णु जी से बारी-बारी से पूछा कि जगत में सबसे श्रेष्ठ कौन है तो स्वाभाविक ही उन्होंने अपने को श्रेष्ठ बताया। देवताओं ने वेदशास्त्रों से पूछा तो उत्तर आया कि जिनके भीतर चराचर जगत, भूत, भविष्य और वर्तमान समाया हुआ है, अनादि अंनत और अविनाशी तो भगवान रूद्र ही हैं।
वेद शास्त्रों से शिव के बारे में यह सब सुनकर ब्रह्मा ने अपने पांचवें मुख से शिव के बारे में भला-बुरा कहा। इससे वेद दुखी हुए। इसी समय एक दिव्यज्योति के रूप में भगवान रूद्र प्रकट हुए। ब्रह्मा ने कहा कि हे रूद्र, तुम मेरे ही सिर से पैदा हुए हो।
अधिक रुदन करने के कारण मैंने ही तुम्हारा नाम ‘रूद्र’ रखा है अतः तुम मेरी सेवा में आ जाओ, ब्रह्मा के इस आचरण पर शिव को भयानक क्रोध आया और उन्होंने भैरव को उत्पन्न करके कहा कि तुम ब्रह्मा पर शासन करो।
उन दिव्य शक्ति संपन्न भैरव ने अपने बाएं हाथ की सबसे छोटी अंगुली के नाख़ून से शिव के प्रति अपमान जनक शब्द कहने वाले ब्रह्मा के पांचवे सर को ही काट दिया। शिव के कहने पर भैरव काशी प्रस्थान किये जहां ब्रह्म हत्या से मुक्ति मिली। रूद्र ने इन्हें काशी का कोतवाल नियुक्त किया। आज भी ये काशी के कोतवाल के रूप में पूजे जाते हैं। इनका दर्शन किये वगैर विश्वनाथ का दर्शन अधूरा रहता है।

प्रस्तुति
हरिहर पुरी
मठ प्रशासक, श्रीमनकामेश्वर मंदिर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो