script

घर के पास मिलेगा सस्ता इलाज, सीटी स्कैन और एक्स रे की सुविधा

locationआगराPublished: Jun 27, 2019 09:17:40 am

शहर में स्मार्ट सिटी योजना के तहत स्मार्ट हेल्थ सेंटर की शुरुआत होने जा रही है।

Smart Health Center

Smart Health Center

आगरा। मरीजों को कम कीमतों पर बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलव्ध कराने के लिए महापौर की मौहल्ला क्लीनिक योजना धरातल पर मूर्तरूप लेने जा रही है। शहर में स्मार्ट सिटी योजना के तहत स्मार्ट हेल्थ सेंटर की शुरुआत होने जा रही है। महापौर नवीन जैन की ओर से शहर में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बनाये जा रहे स्मार्ट हेल्थ सेंटर का भूमि पूजन कर इसकी नींव रखी। पहले चरण में इस योजना के तहत आगरा नगर निगम एमजी रोड और सेंट्रल पार्क आवास विकास पर इसकी शुरुआत करने जा रहा है। स्मार्ट हेल्थ सेंटर के भूमि पूजन में नगर आयुक्त अरुण प्रकाश,अपर नगर आयुक्त के बी सिंह, स्मार्ट सिटी के नोडल ऑफिसर आर के सिंह मौजूद रहे। महापौर नवीन जैन ने दोनों स्थानों पर विधि विधान के साथ पूजा अर्चना करके हेल्थ सेंटर के निर्माण कार्य की शुरुआत कराई।
ये भी पढ़ें – योगी सरकार ने दिया बेरोजगारों को बड़ा तोहफा, 30 जून तक करें आवेदन, यूपी सरकार देगी 10 से 25 लाख रुपये

Smart Health Center
ये बोले मेयर
महापौर नवीन जैन ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ चिकित्सा सुविधाओं को लेकर गंभीर हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान संचालित की है, जिसका लाभ गरीब मरीज ले रहा है, तो मुख्यमंत्री भी सरकारी स्वास्थ्य चिकित्सा को दुरुस्त करने में लगे हैं, जिससे हर व्यक्ति निरोग हो सके। महापौर नवीन जैन का कहना है कि आर्थिक कमजोरी के अभाव में शहर का कोई व्यक्ति इलाज से अछूता न रहे, इसलिए स्मार्ट सिटी के तहत स्मार्ट हेल्थ सेंटर की शुरुआत की जा रही है। 20 रुपये के पंजीकरण पर एक ही छत के नीचे यानी स्मार्ट हेल्थ सेंटर पर ही मरीज को सरकार द्वारा तय की गई दरों पर सभी प्रकार की चिकित्सीय जांच और जन औषधी केंद्र से कम कीमत पर दवाइयां मिल सकेंगी। बहुत सी दवाइयां 50 से 80 प्रतिशत की छूट पर भी मिलेंगी। इतना ही नही 20 रुपये के पंजीकरण के बाद इन मरीजों को एटीएम हेल्थ कार्ड दिया जाएगा, जिसके बाद वो मरीज हेल्थ कार्ड दिखाकर चिकित्सा सुविधा का लाभ ले सकेंगे।
ये भी पढ़ें – Brahma Kumari Rape Case: ब्रह्मकुमारी आश्रम में युवती के साथ हुआ रेप, आरोपी आश्रम संचालक गिरफ्तार

Smart Health Center
10 स्थानों पर होगी शुरुआत
महापौर ने बताया कि यह योजना पीपीपी मॉडल पर शहर के 10 स्थानों पर संचालित की जाएगी। आज शहर के दो स्थान आगरा नगर निगम एमजी रोड और सेंट्रल पार्क आवास विकास पर इसकी सुरुआत की गई है जल्द ही कमलानगर, अर्जुन नगर, बल्केश्वर पार्क के पास महिला अस्पताल, में भी इसकी शुरुआत की जाएगी। इसके माध्यम से मोहल्ला क्लीनिक योजना को भी साकार रूप मिलेगा।
ये भी पढ़ें – मुख्यमंत्री के आने की आहट के साथ SSP का बड़ा कदम, कई थानेदारों से चार्ज छीना

Smart Health Center
45 दिन में होगा तैयार
नगर आयुक्त अरुण प्रकाश ने बताया कि आगरा नगर निगम और सेंट्रल पार्क आवास विकास पर स्मार्ट हेल्थ सेंटर 45 दिन में तैयार हो जाएगा, जिसमे सभी चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होंगी। इन हेल्थ सेंटर पर एक एमबीबीएस चिकित्सक उपलव्ध होगा, जो मरीजों की जांच करेगा। सभी प्रकार की जांच के लिए लेब भी बनाई जाएगी। मरीज बहुत कम दरों पर ही इसी हेल्थ सेंटर में अपनी जांच करा संकेंगे और सीटी स्कैन और एक्स रे की सुविधा भी उपलब्ध होगी। इस दौरान नगर आयुक्त अरुण प्रकाश,अपर नगर आयुक्त के बी सिंह, नोडल ऑफिसर स्मार्ट सिटी आर के सिंह, पार्षद राकेश जैन,पार्षद अनुराग चतुर्वेदी,पार्षद श्यामवीर सिंह, पार्षद उमेश पेरवानी और शरद चौहान मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो