scriptडिजिटल इंडिया की तर्ज पर चल पड़ा ये मेडिकल कॉलेज, मरीजों को मिलेगी बेहतर सुविधाएं | SN Medical College will E-Hospital from 1 August | Patrika News

डिजिटल इंडिया की तर्ज पर चल पड़ा ये मेडिकल कॉलेज, मरीजों को मिलेगी बेहतर सुविधाएं

locationआगराPublished: Jul 23, 2018 11:38:53 am

एक अगस्त से हो जाएगा ऑनलाइन पर्चे का काम, एम्स जैसी सुविधाएं देने की कवायद

आगरा। एसएन मेडिकल कॉलेज में डिजिटल इंडिया की मुहिम के साथ चल पड़ा है। एक अगस्त से सरकार द्वारा प्रस्तावित ई-हॉस्पिटल की व्यवस्था शुरू हो रही है। इसके लागू होने के बाद मरीजों का पूरा ब्यौरा बस एक क्लिक में मिलेगा। एसएन मेडिकल कॉलेज को ई-हॉस्पिटल करने के लिए सरकार ने 82 लाख 37 हजार रुपए का बजट पास किया गया था। तीन चरणों में मेडिकल कॉलेज में व्यवस्थाएं होनी हैं।
मरीजों को अब मिलेगा आॅनलाइन पर्चा
एसएन में इलाज कराने वालों की लंबी चौड़ी लाइन लगी रहती है। दिल्ली के एम्स जैसी सुविधाएं देने की कोशिश करने वाली सरकार ने पहले चरण में मरीजों को आॅनलाइन सुविधा देने की शुरूआत की है। एक अगस्त से यहां मरीजों को आॅनलाइन पर्चा दिया जाएगा। जिसकी पूरी जानकारी चिकित्सक के पास दर्ज होगी।
ये हैं एसएन में पुरानी व्यवस्थाएं
एसएन मेडिकल कॉलेज में हालांकि सुपर स्पेशलिटी बिल्डिंग में मरीजों का इलाज शुरू हो गया है। लेकिन, अभी तक ये बिल्डिंग कॉलेज प्रबंधन को हैंडओवर नहीं की गई है। एसएन मेडिकल कॉलेज में रोजाना करीब दो हजार मरीजों की ओपीडी होती है। वहीं एक हजार से अधिक मरीज रुटीन के होते है। एसएन में करीब साढ़े नौ से पलंग की व्यवस्था है, जो अधिकांश भरे रहते हैं। वहीं अन्य अस्पतालों से रेफर किए गए मरीज भी आते है। करीब डेढ़ लाख मरीज हर महीने एसएन पहुंचते हैं। ऐसे मरीजों को ईहॉस्पिटल होने से कई सुविधाएं मुहैया होंगी।
एक अगस्त से मिलेगी सुविधा
प्राचार्य डॉ. जीके अनेजा का कहना है कि पहले चरण में एक अगस्त से ई हॉस्पिटल की सुविधा मरीजों को मिलना शुरू हो जाएगी। पहले चरण के लिए करीब चार दर्जन कंप्यूटर्स से आॅनलाइन सिस्टम लागू होगा।

दूसरे और तीसरे चरण में होगा ये काम
एसएन मेडिकल कॉलेज में तीन चरणों में काम होगा। दूसरे और तीसरे चरण में वॉर्ड और चिकित्सक आॅनलाइन होंगे। चिकित्सकों को लैपटॉप दिए जाएंगे। मरीजों की पूरी केस हिस्ट्री आॅनलाइन होगी, जिससे वे आसानी से उपचार कर सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो