scriptसमाज कल्याण राज्यमंत्री डॉ. जीएस धर्मेश ने बताई प्राथमिकता | Social Welfare State minister Dr GS Dharmesh Interview latest news | Patrika News

समाज कल्याण राज्यमंत्री डॉ. जीएस धर्मेश ने बताई प्राथमिकता

locationआगराPublished: Aug 23, 2019 01:12:38 pm

सर्वसमाज के लिए है समाज कल्याण विभागअनुसूचित जाति के लोगों को रोजगारयुक्त बनाएंगे

समाज कल्याण राज्यमंत्री डॉ. जीएस धर्मेश ने बताई प्राथमिकता

समाज कल्याण राज्यमंत्री डॉ. जीएस धर्मेश ने बताई प्राथमिकता

आगरा। उत्तर प्रदेश के समाज कल्याण राज्य मंत्री (Social Welfare State minister) डॉ. जीएस धर्मेश (Dr GS Dharmesh) का कहना है कि कुछ लोगों के मन में यह है कि समाज कल्याण विभाग सिर्फ अनुसूचित जाति (Scheduled Caste) के लोगों के लिए कार्य करता है। हकीकत में ऐसा नहीं है। समाज कल्याण विभाग (Social Welfare Department) सभी जातियों के लिए है। अनुसूचित जाति–जनजाति के लिए अलग से योजनाएं चलाई जाती हैं। उन्होंने कहा कि ‘सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास’ के आधार पर काम करेंगे।
ये भी पढ़ें – Recipe: शाही टोस्ट बनाने की सबसे आसान विधि

सर्वसमाज के लिए कार्य
पत्रिका से फोन पर बातचीत में डॉ. धर्मेश ने कहा कि सभी प्रकार की पेंशन, अनुदान, सामूहिक विवाह, छात्रवृत्ति आदि योजनाएं समाज कल्याण विभाग चलाता है। ये सभी योजनाएं सर्वसमाज के लिए हैं। अनुसूचित जाति और जनजाति के लाभार्भियों के लिए अलग से निगम बना हुआ है, जो सस्ती दर पर ऋण देता है। ऋण देने के पीछे उद्देश्य है कि लाभार्थी अपना व्यवसाय शुरू कर अपने पैरों पर खड़ा हो सके। इस योजना को और बढ़ाएंगे ताकि हर हाथ रोजगारयुक्त हो सके।
ये भी पढ़ें – यूपी के लघु उद्योग राज्यमंत्री चौधरी उदयभान सिंह का पहला इंटरव्यू, पढ़िए क्या करना चाहते हैं

आगरा छावनी से विधायक
उल्लेखनीय है कि आगरा छावनी (सुरक्षित) से विधायक डॉ. जीएस धर्मेश पहली बार चुनाव जीते और मंत्री बन गए। उन्होंने अपना राजनीतिक सफर सभासद के रूप में शुरू किया था। वे स्वयं अनुसूचित जाति से हैं। इससे लग रहा है कि समाज का कल्याण करेंगे। वे रविवार को आगरा आ रहे हैं। होटल रामाडा मोड़ पर उनका स्वागत किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो