समाज कल्याण राज्यमंत्री डॉ. जीएस धर्मेश ने बताई प्राथमिकता

समाज कल्याण राज्यमंत्री डॉ. जीएस धर्मेश ने बताई प्राथमिकता
समाज कल्याण राज्यमंत्री डॉ. जीएस धर्मेश ने बताई प्राथमिकता

Dhirendra yadav | Updated: 23 Aug 2019, 01:12:38 PM (IST) Agra, Agra, Uttar Pradesh, India

सर्वसमाज के लिए है समाज कल्याण विभाग
अनुसूचित जाति के लोगों को रोजगारयुक्त बनाएंगे

आगरा। उत्तर प्रदेश के समाज कल्याण राज्य मंत्री (Social Welfare State minister) डॉ. जीएस धर्मेश (Dr GS Dharmesh) का कहना है कि कुछ लोगों के मन में यह है कि समाज कल्याण विभाग सिर्फ अनुसूचित जाति (Scheduled Caste) के लोगों के लिए कार्य करता है। हकीकत में ऐसा नहीं है। समाज कल्याण विभाग (Social Welfare Department) सभी जातियों के लिए है। अनुसूचित जाति–जनजाति के लिए अलग से योजनाएं चलाई जाती हैं। उन्होंने कहा कि ‘सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास’ के आधार पर काम करेंगे।

ये भी पढ़ें - Recipe: शाही टोस्ट बनाने की सबसे आसान विधि

सर्वसमाज के लिए कार्य
पत्रिका से फोन पर बातचीत में डॉ. धर्मेश ने कहा कि सभी प्रकार की पेंशन, अनुदान, सामूहिक विवाह, छात्रवृत्ति आदि योजनाएं समाज कल्याण विभाग चलाता है। ये सभी योजनाएं सर्वसमाज के लिए हैं। अनुसूचित जाति और जनजाति के लाभार्भियों के लिए अलग से निगम बना हुआ है, जो सस्ती दर पर ऋण देता है। ऋण देने के पीछे उद्देश्य है कि लाभार्थी अपना व्यवसाय शुरू कर अपने पैरों पर खड़ा हो सके। इस योजना को और बढ़ाएंगे ताकि हर हाथ रोजगारयुक्त हो सके।

ये भी पढ़ें - यूपी के लघु उद्योग राज्यमंत्री चौधरी उदयभान सिंह का पहला इंटरव्यू, पढ़िए क्या करना चाहते हैं

आगरा छावनी से विधायक
उल्लेखनीय है कि आगरा छावनी (सुरक्षित) से विधायक डॉ. जीएस धर्मेश पहली बार चुनाव जीते और मंत्री बन गए। उन्होंने अपना राजनीतिक सफर सभासद के रूप में शुरू किया था। वे स्वयं अनुसूचित जाति से हैं। इससे लग रहा है कि समाज का कल्याण करेंगे। वे रविवार को आगरा आ रहे हैं। होटल रामाडा मोड़ पर उनका स्वागत किया जाएगा।

ये भी पढ़ें - Neurotrauma 2019: शहर में न्यूरोसर्जन का तीन दिवसीय महाकुंभ आज से हो रहा शुरू, जानिये पूरा कार्यक्रम

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned