script

पर्यावरण बचाए रखने के लिए प्रधानमंत्री के सोलर विजन को करेंगे साकार

locationआगराPublished: Jun 12, 2019 06:03:48 pm

आगरा में स्थापित होगा प्लांट, पर्यावरण को प्रदूषण होने से बचाने में मिलेगी मदद

Solar energy

Solar energy

आगरा। इस समय पूरी दुनिया में सौर ऊर्जा (सोलर एनर्जी) पर जोर है। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी सोलर विजन जारी किया है। इसमें योगदान के लिए होपलाइट एनर्जी सॉल्यूशंस आगरा के उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम (यूपीएसआईडीसी) के सिकंदरा औद्योगिक क्षेत्र में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापित करने जा रहा है। यह प्लांट कई मायनों में अलग होगा। कंपनी का कहना है कि हमें प्राकृतिक स्रोत से उत्पन्न विद्युत आपूर्ति पर ध्यान देना होगा ताकि पर्यावरण सुंदर, सुरक्षित और स्वच्छ रहे।
ये भी पढ़ें – VIDEO: बदलते मौसम में बीमारियों का हमला, कैसे करें बचाव

Solar <a  href=
energy ” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/04/18/solar_energy_4700685-m.jpg”>आगरा रीजन का एकमात्र प्लांट होगा
कंपनी के प्रबंध निदेशक कौस्तुभ भांति ने बताया कि यह प्लांट आने वाले छह महीनों में आगरा रीजन का ऐसा एकमात्र प्लांट होगा, जो सोलर कंपनी को कम दामों में सोलर माउन्टिंग स्ट्र्क्चर मुहैया कराएगा। इससे उपभोक्ता और सोलर कंपनी पर आर्थिक बोझ कम पड़ेगा, साथ ही समय भी बचेगा। ऐसे पैनल तैयार किए जाएंगे जो कम समय में और कम मानव शक्ति के साथ स्थापित हो सकें। कम्पनी का उद्देश्य ‘रेडी टु इंस्टाल’ पैनल तैयार करना है। इससे काफी समय की बचत होगी।
ये भी पढ़ें – अंतर्राष्ट्रीय बाल श्रम निषेध दिवस 2019: बाल श्रम दल दल से निकलकर, लिख रहे नई दास्तां, देखें वीडियो

Solar energy
प्रदूषण को कम करना है तो सौर ऊर्जा का प्रयोग करें
कंपनी के निदेशक कुलदीप सिंह ने बताया कि हमारा फोकस गुणवत्ता के साथ उपभोक्ताओं को सेवा देना भी है। कंपनी के मुख्य अधिशासी अधिकारी (सीईओ) रूपेश कुमार ने बताया कि दुबई कार्यालय को सक्रिय किया गया है। अगले छह माह में कंपनी यूपीवीसी विन्डोज रिफोस्मेंट सेक्शन पीईबी स्ट्रक्चर बनाएगी। प्रोजेक्ट मैनेजमेंट की हैड तनुजा भांति ने कहा कि अपने पुराने अनुभव के आधार पर यह प्रोजेक्ट कम समय में उच्च गुणवत्ता वाली तकनीक के साथ पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि हमें बढ़ते प्रदूषण को कम करना है तो सौर ऊर्जा का प्रयोग करना ही होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो