नागपुर में हुई राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की बैठक में हुए ये बड़े फैसले

आरएसएस से जुड़ने के लिए एक लाख 25 हजार लोगों आए आगे, इस तरह बढ़ रहा संघ

By: धीरेंद्र यादव

Updated: 13 Mar 2018, 09:07 AM IST

आगरा। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के तीन दिवसीय अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक नागपुर में सम्पन्न हुई है। बैठक में देशभर के 1461 प्रतिनिधियों के साथ ब्रजप्रांत से 41 प्रतिनिधियों की सहभागिता रही। बैठक के सम्बंध में अधिक जानकारी देने हेतु विश्व संवाद, केंद्र, साकेत काॅलोनी, आगरा पर एक प्रेसवार्ता का आयोजन किया गया। प्रेसवार्ता को ब्रज प्रांत कार्यवाह राजपाल व प्रांत प्रचार प्रमुख केशवदेव शर्मा ने संबोधित किया।

ये दी जानकारी
प्रांत कार्यवाह राजपाल ने बताया कि प्रत्येक वर्ष होने वाली प्रतिनिधि सभा की तीसरे वर्ष की बैठक नागपुर में सम्पन्न होती है और इस बैठक में सरकार्यवाह का चुनाव सम्पन्न होता है। बैठक में आगामी तीन वर्षो के लिए सुरेश भय्याजी जोशी को सरकार्यवाह का दायित्व पुनः प्राप्त हुआ है। राजपाल ने जानकारी दी कि संघ से नये लोग जुड़ रहे हैं। शाखाओं की संख्या बढ़ रही है। ज्वाइन आरएसएस कार्यक्रम के तहत 2013 में 28 हजार युवाओं ने संघ से जुड़ने की इच्छा जताई थी। 2017 में 1.25 लाख लोगों ने संघ से जुड़ने की इच्छा जताई। इनमें 35 वर्ष की उम्र के लोगों की संख्या अधिक थी। सूचना तकनीकी से जुड़े युवा भी बड़ी संख्या में संघ से जुड़ रहे हैं। युवाओं को जोड़ने के अभियान को और तेज किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रतिनिधि सभा में भारतीय भाषाओं के संरक्षण एवं संवर्धन की आवश्यकता का प्रस्ताव पारित हुआ है। जोकि नीचें संलग्न है।

ये है आगे की रणनीति
पत्रकार वार्ता में प्रांत प्रचार प्रमुख केशवदेव शर्मा ने बताया कि बार ब्रज प्रांत में तीन संघ शिक्षा वर्गो (प्रथम वर्ष)का आयोजन किया जाएगा। जोकि आगरा के खंदौली, एटा और बरेली में आयोजित होगा। उन्होंने बताया कि पूरे भारत में कुल 72 प्रथम वर्ष व 12 वर्ग द्वितीय वर्ष के आयोजित होंगे। उन्होंने बताया कि आगरा में वर्ग 26 मई से 16 जून, एटा में 29 मई से 19 जून व बरेली में 2 जून से 22 जून के बीच आयोजित होगा।

 

धीरेंद्र यादव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned