scriptYogi Adityanath की प्राथमिकता में शामिल गौकशी रोकेगी पुलिस, थानेदारों को 21 निर्देश, आप भी पढ़िए | SSP agra amit pathak will stop cow slaughtering and crime latest news | Patrika News

Yogi Adityanath की प्राथमिकता में शामिल गौकशी रोकेगी पुलिस, थानेदारों को 21 निर्देश, आप भी पढ़िए

locationआगराPublished: Dec 17, 2018 12:33:29 pm

Submitted by:

suchita mishra

UP CM Yogi Adityanath के प्राथमिकता वाले मुद्दे पर आगरा का वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अमित पाठक ने थानेदारों को 21 निर्देश दिए हैं। इनके अनुसार कार्य हुआ तो अपराध, गौकशी आदि पर लगाम लग जाएगी।

amit pathak

amit pathak

आगरा। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अमित पाठक ने थानेदारों को 21 निर्देश दिए हैं। इनके अनुसार कार्य हुआ तो अपराध, गौकशी आदि पर लगाम लग जाएगी। पुलिस लाइन सभागार में पुलिस वालों के अलावा आबकारी अधिकारी भी बुलाए गए थे। पुलिस वालों की समस्याओं को सुना गया। अपराधों की समीक्षा की गई। इसके बाद निर्देश जारी किए गए।गौकशी रोकना उत्तर प्रदेश के CM Yogi Adityanath की प्राथमिकता में शामिल है। पुलिस ने इसके लिए कमर कस ली है।
1-थाना प्रभारी प्रतिदिन समस्त पुलिस बल की मीटिंग लेंगे। अपराध के सम्बंध में थाने के प्रत्येक कर्मचारी को अलग-अलग कार्य वितरित कर सायंकाल को उस कार्य का परिणाम लेगें।

2-थाना प्रभारी अपने थाने पर प्रत्येक कर्मचारी की बीट बुक का निरीक्षण करेंगे, उपनिरीक्षक व बीट कर्मचारी की जिम्मेदारी भी नियुक्त करेगें।
3-थाने पर प्राप्त प्रार्थना पत्रों का गुणवत्ता के साथ शीघ्रता से निस्तारण करेंगे।

4.थाने पर आने वाले पीड़ित के साथ सद्व्यवहार किया जाए। समस्या का निस्तारण तत्काल किया जाये।

5.आगामी नव वर्ष के उपलक्ष में आवश्यक पुलिस प्रबंध किये जाएं।
6-प्रत्येक दिन थाना स्तर पर शराब व बीयर की दुकानों पर संदिग्ध व्यक्तियों की चेकिंग की जाए।

7-थाना स्तर पर पुलिस टीम गठित कर अपराधियों को चिन्हित कर उनके प्रति कड़ी कार्यवाही की जाए।
8-पांच साल वाले अपराधियों का भौतिक सत्यापन कर उनकी फोटो प्राप्त कर उनके मोबाइल नम्बर प्राप्त किये जाएं।

9-वाहन चेकिंग अभियान के दौरान अपराध को दृष्टिगत रखते हुए संदिग्ध व्यक्तियों की चेकिंग की जाए।
10-एन0सी0आर0 की जांचकर तत्काल कार्यवाही की जाए।

11-थाना दिवस/समाधान दिवस व तहसील दिवस में प्राप्त शिकायती प्रार्थनापत्रों की गुणवत्ता के आधार पर जांच कर तत्काल निस्ताण किया जाए। इनसे सम्बंधित अभिलेख रजिस्टर में अंकित किया जाए। स्वयं थाना प्रभारी पीड़ित व्यक्ति से वार्ताकर टिप्पणी रजिस्टर में अंकित करेगें।
12-प्रत्येक थाने पर माल मुकदमाती व लावारिस वाहनों का नियमानुसार शीघ्र निस्तारण करायें।

13-अपने-अपने थाना क्षेत्रों के शस्त्र धारकों की सूची का सत्यापन कराकर मृतक शस्त्र धारक का शस्त्र थाने पर दाखिल करायें।
14-अपने-अपने थाना क्षेत्रों में डग्गेमार वाहनों पर कार्यवाही करें व अधिक से अधिक चेकिंग पांइट चिन्हित कर वाहनों व संदिग्ध व्यक्तियों की प्रतिदिन चेकिंग कराये।

15-जनपद आगरा में कहीं भी गौकशी की सूचना प्राप्त होने पर तत्काल अभियुक्तों के विरूद्ध अभियोग पंजीकृत कर कड़ी बवैधानिक कार्यवाही की जाए। 16- थाना क्षेत्र में कोई साम्प्रदायिक या जातीय रंजिश होने पर त्वरित वैधानिक कार्यवाही की जाए।
18-समस्त थाना प्रभारी अपने-अपने थानों पर ‘‘ टॉप-10‘‘ अपराधियों का भौतिक सत्यापन करें व सक्रिय अपराधी पर कठोर आवश्यक विधिक कार्यवाही करें।

19-पुलिसकर्मियों को महिला एवं बच्चों के साथ होने वाले अपराधों में संवेदनशील होना चाहिए। उनके प्रति होने वाले अपराधों में त्वरित विधिक कार्यवाही की जाये।
20-थाना प्रभारी अपने-अपने थाना पर सफाई अभियान चलाकर थाना परिसर को स्वच्छ बनायें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो