scriptSSP बबलू कमार ने कहा- पुलिस विभाग में भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टोलरेंस की नीति | SSP agra bablu kumar declared Zero tolerance against corruption in UP | Patrika News

SSP बबलू कमार ने कहा- पुलिस विभाग में भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टोलरेंस की नीति

locationआगराPublished: Jul 15, 2019 07:03:55 pm

-थाने में आने वाले फरियादियों के साथ अच्छा व्यवहार करें, उम्मीद न टूटने दें-पुलिस की छवि सुधारने के लिए अच्छे कार्य कर जनता का विश्वास अर्जित करें-अच्छा कार्य करने वाले को सुपर कॉप ऑफ द मंथ चुनकर पुरस्कृत किया जाएगा

ssp agra

SSP बबलू कमार ने कहा- पुलिस विभाग में भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टोलरेंस की नीति

आगरा। पुलिस लाइन स्थित सभागार कक्ष में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने मासिक अपराध समीक्षा की। इसमें पुलिस महानिरीक्षक आगरा, परिक्षेत्र आगरा ए सतीश गणेश भी आए। सर्वप्रथम बहुद्देशीय हॉल में समस्त थानों से प्रतिभाग करने आये मुख्य आरक्षी और आरक्षी सम्मेलन आयोजित किया गया। इसमें कर्मचारियों की समस्याओं को सुनकर उनका निस्तारण करने के लिए सम्बंधित अधिकारीयों का निर्देशित किया गया। सम्मेलन व अपराध गोष्ठी के उपरान्त सभी ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के साथ दोपहर का भोजन भी किया। पुलिस ने भी भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टोलरेंस की नीति घोषित की गई है। भ्रष्टाचारी के खिलाफ कठोर कार्रवाई होगी। अच्छा कार्य करने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

up police का ये Video देखकर आप हैरान हो जाएंगे और कह उठेंगे वाह क्या बात है…

UP Police
ये निर्देश दिए गए
1-थाने पर शिकायत कर्ता /पीड़ित को त्वरित न्याय प्रदान करने का सम्पूर्ण प्रयास किया जाए तथा
उसके साथ शालीनता एवं प्रेमपूर्वक व्यवहार करते हुए न्याय किया जाए।
2-समस्त थाना प्रभारियों को विश्वास के साथ नेकनीयत से निर्भीक होकर कार्य करने हेतु निर्देशित
किया गया। थाना पर उपस्थित स्टाफ को प्रोत्साहित कर उच्चस्तर की पुलिसिंग करने हेतु
निर्देशित किया गया।
3-गरीबों को सहज सुलभ न्याय प्रदान करने का प्रयत्न किया जाए।
4-प्रत्येक कर्मचारी साफ सुन्दर वर्दी धारण करेंगे।
5-आम जनता का जो व्यक्ति पुलिस से मदद की उम्मीद लेकर आता है, उसकी उम्मीद न टूटे, इस प्रकार का व्यवहार किया जाए कि जैसे अपने परिजनों के साथ करते हैं।
6-पुलिस की छवि सुधारने के लिए अच्छे कार्य कर जनता का विश्वास अर्जित करें।
7-रेलवे स्टेशन पर यात्री गाड़ियों के आने के समय जाम की स्थिति से निपटने के लिए यातायात पुलिस व सिविल पुलिस की ड्यूटी लगाई जाए।
8-रेलवे की मालगाड़ियों से आउटर पर खडे़ होने के समय चोरी होने की शिकायत प्रभारी निरीक्षक आर.पी.एफ. द्वारा की गयी। सम्बंधित थाना प्रभारी चोरी रोकें।
9-वांछितों की गिरफ्तारी में उल्लेखनीय योगदान के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा थानाध्यक्ष मलपुरा महेश कुमार यादव, थाना प्रभारी एत्माउद्दौला उदयवीर सिंह मलिक, थाना प्रभारी लोहामण्डी नरेन्द्र शर्मा व थाना प्रभारी ताजगंज अनुज कुमार को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।
10-प्रत्येक थाने पर एक ईगल मोबाइल का गठन होगा जो अपराधियों पर प्रभावी अंकुश लगाने, एच.एस. की निगरानी करने एवं अपराधियों का डोजियर तैयार करेंगे। थाना क्षेत्र में सूचना संकलन करेंगे।
यह भी पढ़ें

समाजवादी पार्टी कार्यकर्ता गोली खाने और जेल जाने को तैयार: रामजीलाल सुमन

agra police
11-समस्त थाना प्रभारी मंगलवार को थाना पर प्रातः 10 बजे अर्दलीरूम कर सभी विवेचकों
को विवेचना का समयबद्ध निस्तारण करेंगे।
12-प्रत्येक थाने से एक-एक उपनिरीक्षक दो-दो अभियोगों की पैरवी न्यायालय में करेंगे।
13-घटना की जांच प्राथमिकता के आधार पर 24 घण्टे में करें।
14-थाना प्रभारी सम्पत्ति सम्बंधी अपराध घटित होने पर तत्काल घटना स्थल पर निरीक्षण करेंगे।
15-थाना समाधान दिवस को प्रभावी बनाने हेतु सभी थाना प्रभारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।
16-शिकायती प्रार्थना पत्र/पासपोर्ट/ आई.जी.आर.एस. प्राप्त होने पर तत्काल पुलिस मौके पर जाकर जांच कर वास्तविकता के आधार पर कार्यवाही करे।
17-थाना पर रखे जाने वाले अभिलेखों को अध्यावधिक कर उनमें की जाने प्रविष्टियां पूर्ण किए जाने हेतु निर्देशित किया गया।
18-अच्छा कार्य करने वाले अधिकारी/कर्मचारीगण में से सुपर कॉप ऑफ द मंथ चुनकर पुरस्कृत किया जायेगा। कार्य में लापरवाही बरतने वालों को उचित दण्ड से दण्डित किये जाने हेतु थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया।
यह भी पढ़ें

बेटी के अफेयर के बारे में पता चला तो पिता ने उतार दिया मौत के घाट

agra police
19-सभी थाना प्रभारियों को जनता के साथ अच्छे सम्बंध स्थापित करने हेतु मासिक गोष्ठियां थाने पर करने हेतु निर्देशित किया गया।
20-यातायात व्यवस्था सुचारू करने एवं बिना हैलमेट, तीन सवारी, बिना सीटबैल्ट के चलने वाले लोगों के विरुद्ध एम0वी0एक्ट की कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया। किसी भी थाना क्षेत्र में अतिक्रमण नहीं होना चाहिए।
21-घूमंतू जातियां द्वारा अपराध किये जाने पर प्रभावी अंकुश लगाने हेतु निर्देशित किया गया।
22-मीटिंग के दौरान व समय-समय पर दिये गये आदेश निर्देशों से समस्त स्टाफ को पढ़कर सुनाये जाने हेतु तथा थाने के साइनबोर्ड पर चस्पा करने हेतु थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया।
23-महिला व बच्चों के विरूद्ध अपराध हाने की सूचना पर त्वरित कार्यवाही की जाये व स्वयं थाना प्रभारी घटनास्थल पर पहुंचकर घटना की सही जानकारी करें व उसका विधिक निस्तारण करें।
24-यदि कोई अधिकारी/कर्मचारी भ्रष्टाचार में लिप्त पाया जाता है तो उसके विरुद्ध उचित कार्यवाही (जीरो टॉलरेन्स) की जायेगी।
25-एन्टी रोमियो स्क्वाइड स्कूल खुलने व बन्द होने तथा महिलाओं के एकत्र होने के स्थानों पर सक्रिय रहेंगे।
26-प्रत्येक थाने पर हैडमोहर्रिर द्वारा सभी अधिकारी/कर्मचारीगण को दंगा नियंत्रण उपकरण (हैलमेट, डंडा, बॉडी प्रोटेक्टर, केन शील्ड) उनके नाम से आवंटित कर दिये जाएंगें, जिससे आवश्यकता पड़ने पर तत्काल प्रयोग में लाए जा सकें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो