script

10 करोड़ गरीब परिवार को मिला आयुष्मान: डॉ. सुभाष राव भामरे

locationआगराPublished: Apr 24, 2018 08:10:30 pm

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मंशा है कि स्वच्छ और स्वस्थ भारत ही विश्व में सर्वोत्तम भारत बन सकता है

 डॉ. सुभाष राव भामरे

डॉ. सुभाष राव भामरे

आगरा। अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छा इन्फ्रास्ट्रक्चर की आवश्यकता होती है। जब अच्छा इन्फ्रास्ट्रक्चर और अच्छे डॉक्टर होते हैं, तो अच्छी स्वास्थ्य सेवा मिलना भी निश्चित होती है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मंशा है कि स्वच्छ और स्वस्थ भारत ही विश्व में सर्वोत्तम भारत बन सकता है, इसीलिए आयुष्मान योजना के अन्तर्गत देश के 10 करोड़ गरीब परिवार को योजना से लाभान्वित किया गया है।
गरीब परिवारों को मिला ये तोहफा
यह विचार रक्षा राज्य मंत्री, भारत सरकार डॉ. सुभाष राम राव भामरे ने छावनी क्षेत्र में नवनिर्मित अस्पताल का लोकार्पण करते समय मुख्य अतिथि के रुप में कहे। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार आम जनता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान दे रही है। इसलिए एक लाख से कम वार्षिक आय वाले परिवारों को 5 लाख रुपये का बीमा कवरेज दे रही है, जिसमें बीमा की धनराशि सरकार द्वारा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि पहले सरकार द्वारा स्वास्थ्य सेवा में जीडीपी का 1 प्रतिशत धनराशि खर्च की जाती थी, किन्तु वर्तमान केन्द्र सरकार द्वारा स्वास्थ्य सेवा में बजट जीडीपी का 2.5 प्रतिशत रखा गया है।

गुरिल्ला प्रणाली की दी जाती थी ट्रेनिंग
उन्होंने कहा कि आगरा पर्यटन की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण स्थान है। यहां विश्व के सात-अजूबों में शामिल ताजमहल स्थित है। साथ ही आगरा में दुश्मनों को परास्त करने के लिए गुरिल्ला प्रणाली की भी ट्रेनिंग दी जाती है। इसके साथ ही रक्षा मंत्रालय और छावनी परिषद के प्रयासों से आगरा छावनी में 10 करोड़ की लागत से निर्मित छावनी अस्पताल एक नई उपलब्धि के रुप में कार्य करें।
ये रहे मौजूद
कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापित करते हुए उपाध्यक्ष छावनी परिषद डॉ. पंकज महेन्द्रु ने अस्पताल के प्रारम्भ से लेकर पूर्ण होने तक सभी के सहयोग की चर्चा की, साथ ही इस पुण्य कार्य में सहयोग देने वाले सभी व्यक्तियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर विधायक डॉ. जीएस धर्मश, योगेन्द्र उपाध्याय , डारेक्टर जनरल डिफेन्स स्टेट इग्वेश्वर शर्मा तथा सेना के अन्य अधिकारी दीपा वाजवा, ब्रिगेडियर आरएस सावंत, ब्रिगेडियर प्रेरक मित्तल, जिलाधिकारी गौरव दयाल, वेंकट रेड्डी, रक्षा संप्रदा के अन्य अधिकारी, डाक्टर्स, व छावनी परिषद के समस्त सभासद, गजल गायक सुधीर नारायण के साथ अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो