नौकरी से अधिक आसान है उद्योग करना, सरकार भी कर रही मदद

नौकरी से अधिक आसान है उद्योग करना, सरकार भी कर रही मदद
नौकरी से अधिक आसान है उद्योग करना, सरकार भी कर रही मदद

Dhirendra yadav | Updated: 16 Sep 2019, 04:24:44 PM (IST) Agra, Agra, Uttar Pradesh, India

राज्यमंत्री ने किया ‘उद्यम समागम एवं ओडीओपी (चर्म उत्पाद) प्रदर्शनी का शुभारम्भ।

आगरा। उत्तर प्रदेश के राज्यमंत्री सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, खादी एवं ग्रामोद्योग, रेशम उद्योग, वस्त्र उद्योग तथा निर्यात प्रोत्साहन विभाग चौधरी उदयभान सिंह ने जीआईसी मैदान में आयोजित ‘उद्यम समागम एवं ओडीओपी (चर्म उत्पाद) प्रदर्शनी का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ किया। इस अवसर पर राज्यमंत्री ने प्रदर्शनी में लगे सभी स्टालों का अवलोकन करते हुए सम्बन्धित उद्यमियों से उनके उत्पादों के विषय में विस्तृत जानकारी प्राप्त की व उनकी प्रशंसा की तथा उद्योगों के और विस्तार हेतु प्रोत्साहित भी किया।

उद्योग से बहुत संभावनाएं
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए राज्यमंत्री ने आगरा वासियों को एक लम्बे समय से उद्यम जगत में आगरा की पहचान बनाये रखने के लिये धन्यवाद दिया। आगरा का चर्म उद्योग विश्व में बहुत बड़ी पहचान रखता है। उद्योग अपने आप में एक बहुत बड़ी भूमिका रखता है। उन्होंने कहा कि यह देश किसानों का देश है। कृषि पर आधारित उद्योग धन्धे इस देश में अत्यधिक संख्या में संचालित हैं। उद्योगों से लोगों को बड़ी संख्या में रोजगार मिलता है। राज्यमंत्री ने कहा कि उद्योग नौकरी से ज्यादा आसान है। अगर कोई व्यक्ति उद्योग से जुड़ता है, उद्योग को समझता है तथा उद्योग को अपने जीवन का एक अंग बनाकर आगे चलता है तो बहुत कुछ कर सकता है। उन्होंने कहा कि चर्म उद्योग से जुड़े लोगों को आयोजित उद्यम समागम के माध्यम से अधिक से अधिक लाभान्वित किया जाए, जिससे वे अपने उत्पाद को और आगे तक ले जा सकें।

सरकार दे रही अनेक लाभ
राज्यमंत्री ने सूक्ष्म, लघु व मध्यम तथा कुटिर उद्योगों को गांव के नौजवानों के हाथों तक पहुंचाये जाने पर विशेष बल देते हुए कहा कि इसके लिये केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा अनेक योजनायें संचालित हैं, जिनका लाभ युवाओं को उपलब्ध करायी जाए। उन्होंने कहा कि सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्यम करने वाले युवाओं की पहचान कर, उन्हें मण्डल व तहसील स्तर पर उद्यम शिविर का आयोजन कर प्रोत्साहित किया जाए एवं योजना का साहित्य भी वितरित की जाए। इस अवसर पर महानगर अध्यक्ष विजय शिवहरे, अध्यक्ष लघु उद्योग भारती राकेश गर्ग, मुख्य विकास अधिकारी जेरीभा एवं उपायुक्त उद्योग शरद टंडन सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण व उद्यमीगण उपस्थित थे।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned