Suji Ki Kachori recipe: बारिश में खाना है कुछ चटपटा, तो घर पर बनायें सूजी की कचौरी, जानिये किस तरह होगी तैयार

Dhirendra yadav | Updated: 21 Jul 2019, 07:08:31 PM (IST) Agra, Agra, Uttar Pradesh, India

Suji Ki Kachori recipe जानिये कैसे होगी तैयार।

आगरा। मानसून के मौसम में बारिश के साथ कुछ चटपटा खाने को मिल जाए, तो बात ही कुछ और है। बाजार में बिकने वाली चीजों से बीमार होने का डर रहता है, ऐसे में आप घर पर ही Suji Ki Kachori बनाकर मार्केट जैसी चाट पकौड़ी का स्वाद ले सकते हैं। नीलम शाक्य ने बताई Suji Ki Kachori recipe।

इन चीजों की जरूरत
Suji Ki Kachori तैयार करने के लिए आपको कुछ स्पेशल नहीं लाना, बल्कि ये घर की किचिन में रखी सामिग्री से ही तैयार हो जाएगी। इसके लिए आपको सूजी, के अलावा आलू, घर के मसाले जैसे आप पसंद करते हों आवश्यकता है।

इस तरह होगी तैयार
नीलम शाक्य ने बताया कि सबसे पहले आप सूजी का गूथने के लिए आपको तैयार करना होगा। इसके लिए आप सूजी में हल्का गुनगुना पानी धीमे धीमे मिलाते हुए तैयार करें। इसको इतनी देर तक घोलें, जब तक ये गाढी नहीं हो जाती। इसके बाद इसे एक घंटे तक बंद बर्तन में ढ़क कर रख दें। इसके बाद इसे आटे की तरह अच्छे से गूंथ कर नरम और मुलायम आटा तैयार कर लीजिए। हाथ पर थोडा सा तेल या पानी लगाते हुए, गेंद के आकार के आटे की एक बराबर लोइयां तोड़ कर तैयार कर लीजिये और रोल करें। इसे अपने हथेलियों के बीच फैलाएं और किनारों से दबाकर एक कप बनाएं। अंदर आलू की स्टफिंग रखे।

मसाला इस तरह करें तैयार
कचौरी के अंदर भरने के लिए मसाला तैयार करने के लिए, आपको बहुत अधिक मेहनत नहीं करनी होगी। आलुओं को उबालने के बाद इन्हें ठंडा होने दें, इसके बाद आलुओं को फोड़ने के बाद इसमें अपने स्वादानुसार नमक, काली मिर्च और अन्य मसालों का प्रयोग कर सकते हैं।


इस तरह करें तैयार
गैस पर कड़ाई रखने के बाद इसमें रिफाइंड डाल दें। तेल मध्यम गर्म होना चाहिए। जब तेल पर्याप्त गर्म होता है, धीरे-धीरे गर्म तेल में कचोरी को स्लाइड करें। बीच-बीच में चलाएं और मध्यम आंच पर तलें। सूजी की कचौरी को सुनहरे और कुरकुरा होने तक तलिये।सूजी की कचौरी बनकर के तैयार हैं। इन्हें आप हरे धनिये की चटनी या टमैटो सॉस के साथ परोसिये और खाइये।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned