इस फ्लाइट में शताब्दी एक्सप्रेस से भी कम है किराया, जानें पूरा शेड्यूल

Abhishek Saxena

Publish: Dec, 08 2017 11:23:00 (IST)

Agra, Uttar Pradesh, India
इस फ्लाइट में शताब्दी एक्सप्रेस से भी कम है किराया, जानें पूरा शेड्यूल

आगरा से जयपुर के लिए आज से हवाई यात्रा की शुरूआत हो रही है। ये हवाई यात्रा एयर इंडिया की सहयोगी एलायंस एयर होगी।

आगरा। आगरा से जयपुर के लिए आज से हवाई यात्रा की शुरूआत हो रही है। ये हवाई यात्रा एयर इंडिया की सहयोगी एलायंस एयर होगी। शताब्दी एक्सप्रेस से भी इस हवाई यात्रा का किराया कम है। हर कोई जानना चाहता है कि ये यात्रा शताब्दी एक्सप्रेस से भी सस्ती कैसे है। बता दें कि आगरा से जयपुर के बीच शताब्दी एक्सप्रेस के एक्जीक्यूटिव क्लास का किराया 1245 रुपये प्रति व्यक्ति है। रेल में चेयर कार में किराया 790 रुपये रेलवे लेता है। वहीं आगरा-जयपुर के बीच शताब्दी एक्सप्रेस से सफर करने में 3.40 घंटे का समय लगता है। शताब्दी एक्सप्रेस आगरा फोर्ट से शाम 5:40 पर चलकर जयपुर में रात 9:20 पर पहुंचती है।

अन्य गाड़ियों का ये है किराया
अन्य ट्रेनों में आगरा-जयपुर के बीच स्लीपर क्लास में किराया 175 रुपए है। वहीं थर्ड एसी में 540 रुपए, सेकेंड एसी में 745 रुपए। इस रूट पर राज्य परिवहन निगमों की बसें 200 से 350 रुपए के बीच किराया वसूलती हैं।

दोनों तरफ से सबसे सस्ता है किराया
एलायंस एयर इस रूट पर एटीआर-42 विमान लेकर आएगी, जो दो इंजन वाला और 48 सीटर होगा। 250 नॉट की औसत रफ्तार और 25 हजार फुट की ऊंचाई तक यह उड़ान भर सकता है। एयर इंडिया की सहयोगी एलायंस एयर में आगरा से जयपुर और जयपुर से आगरा तक प्रति व्यक्ति हवाई उड़ान का किराया 2100 रुपए है। हालांकि अलग-अलग यह आगरा से जयपुर 1145 और जयपुर से आगरा का 1467 रुपए का टिकट वेबसाइट पर दिखाया जा रहा है।

बनारस, खजुराहो के बाद जयपुर से जुड़ेगा आगरा
एयर इंडिया की एक उड़ान दिल्ली-वाराणसी-आगरा-खजुराहो हर साल टूरिस्ट सीजन में अक्तूबर से मार्च के बीच चलती है। यह सप्ताह में तीन दिन सोमवार, बुधवार, शनिवार को बनारस से आगरा और आगरा से खजुराहो चल रही है। बनारस से आगरा के बीच एयर इंडिया एयरबस 319 का संचालन कर रही है, जो लगभग फुल रहती है। आगरा से खजुराहो के बीच संचालन कम होने और कभी भी बंद होने से यात्रियों की संख्या बेहद कम रहती है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned