पब्लिक कनेक्ट: एसएन मेडिकल कॉलेज में मरीजों की बढ़ेगी सुविधाएं

एसएन को एम्स बनाने का चल रहा है प्रयास

By:

Published: 04 Jan 2018, 11:41 AM IST

आगरा। एसएन मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशलिटी विंग बनेगी। स्वास्थ्य सेवाओं में बढ़ोतरी और सुधार की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने का काम चल रहा है। अब तक दिल और दिमाग के रोगियों के लिए यहां सुविधाओं की कमी थी। लेकिन, अब हृदय रोगियों के मरीजों की सुविधा यहां मिल सकेगी। वहीं जिला अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी सुविधाओं में बढ़ोत्तरी की जाएगी। सीएचसी पर इसी साल से अल्ट्रासाउंड और एक्सरे की सुविधा के लिए शासन ने पहल की है।

कार्डियक सर्जरी से लेकर प्लास्टिक सर्जरी की सुविधा

एसएन मेडिकल कॉलेज में हृदय रोग विभाग की बिल्डिंग को तोड़ा जाएगा। यहां सात मंजिला सुपर स्पेशलिटी विंग का निर्माण कराया जाएगा, जिसमें दिल के मरीजों के लिए कैथ लैब और कार्डियक यूनिट होगी। एसएन में अब पीडियाट्रिक सर्जरी, न्यूरोसर्जरी, प्लास्टिक सर्जरी की सुविधा भी मिलेगी। आने वाले समय में यहां से डीएम और एमसीएच कोर्स शुरू हो सकेगा।

सरकारी अस्पतालों में बढ़ेंगी सुविधाएं
सरकारी अस्पतालों में मरीजों की सुविधाओं की बढ़ोत्तरी पर काम चल रहा है। सीएमओ डॉ.मुकेश कुमार वत्स ने बताया कि जल्द ही आगरा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर एक्सरे और अल्ट्रासाउंड के लिए शासन ने रिपोर्ट मांगी है। यहां पर टेक्नीशिन और डॉक्टर की तैनाती की जाएगी। जिससे मरीजों को सुलभ चिकित्सा उपलब्ध हो सके। वहीं जिला अस्पताल में भी विशेषज्ञ चिकित्सकों की तैनाती की जाएगी। जिससे गंभीर मरीजों को जिला अस्पताल में ही इलाज मिल सके।

आते हैं तीन हजार मरीज तक ओपीडी में
बता दें कि इन दिनों एसएन मेडिकल कॉलेज आगरा में बाह्य रोग विभाग में तीन हजार मरीज तक आते हैं। वहीं एसएन में 950 पलंग हैं और यहां करीब 700 से 750 मरीज भर्ती रहते हैं। वहीं जिला अस्पताल में दो हजार मरीजों की ओपीडी होती है और यहां 110 पलंग पर करीब 65 मरीज रोजाना भर्ती रहते हैं। प्राचार्य डॉ.सरोज सिंह के मुताबिक एसएन मेडिकल कॉलेज में न्यूरोसर्जरी, कार्डियक सर्जरी से लेकर पिडियाट्रिक सर्जरी जैसी सुविधाएं मरीजों को मिल सकेंगी। प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत एसएन में सुपर स्पेशलिटी सुविधाओं के लिए 175 करोड का बजट है, यह काम 2018 में पूरा होना है।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned