scriptताजमहल पर पर्यटकों के लिए ये 9 महत्वपूर्ण सुझाव, अमल हुआ तो बदल जाएगी सूरत | Taj Mahal and Fatehpur Sikri important suggestions for tourism | Patrika News

ताजमहल पर पर्यटकों के लिए ये 9 महत्वपूर्ण सुझाव, अमल हुआ तो बदल जाएगी सूरत

locationआगराPublished: Mar 23, 2018 07:55:13 am

आगरा डवलपमेन्ट के सचिव केसी जैन ने पर्यटन सचिव रश्मी वर्मा को महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

 Taj Mahal

Taj Mahal

आगरा। आइकोनिक टूरिस्ट साइट डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के अन्तर्गत चयनित ताजमहलफतेहपुर सीकरी के सम्पूर्ण विकास के लिए पर्यटन से संबंधित विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों नेे दिए अहम सुझाव दिए। पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार की सचिव रश्मी वर्मा की अध्यक्षता में होटल जेपी पैलेस में इस कार्यक्रम का आयोजन हुआ, जिसमें आगरा डवलपमेंट की ओर से महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए। यदि इन सुझाव पर अमल होता है, तो आगरा पर्यटन को बड़ा फायदा होगा।
दिए गए ये सुझाव
आगरा डवलपमेन्ट के सचिव केसी जैन ने होटल जेपी पैलसे में आयोजित इस बैठक में पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार की सचिव रश्मी वर्मा को महत्वपूर्ण सुझाव दिए, जो ये हैं।
1. सप्ताहान्त एवं लम्बी छुट्टियों की भीड़ को देखते हुए व्यवस्थायें – ताजमहल के लिए पार्किंग, टिकट विक्रय व प्रवेश आदि की व्यवस्थायें सप्ताहान्त तथा लम्बी छुट्टियों में आने वाली बड़ी भीड़ को देखते हुए की जानी चाहिए और ये व्यवस्थायें बड़ी भीड़ को संभालने के लिए पर्याप्त होनी चाहिए।
2. आगरा एप व गाइड – पर्यटन विभाग को आगरा एप बनाना चाहिए, जिसका प्रयोग आॅनलाइन व आॅफलाइन दोनों तरीके से हो सके और यह एप ताजमहल व अन्य स्मारकों के लिए भी आॅडियो गाइड का कार्य करे। यह एप सभी प्रादेशिक एवं विदेशी भाषाओं में हो, ताकि पर्यटक अपनी भाषा में स्मारक के विषय में सूक्ष्मता से और रुचिकर तरीके से जान सकें। इस प्रकार का एप होने पर गाइड की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और पर्यटक स्मारकों में भ्रमण कर सकेंगे।
3. पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था – ताजमहल के पूर्वी एवं पश्चिमी द्वार एवं अन्य स्मारकों के लिए भी पार्किंग की अपर्याप्त व्यवस्था है, जिसे दूर करने के लिए निजी पार्किंग स्थल विकसित कराये जाने भी एक अच्छा विकल्प होगा।
4. इलेक्ट्राॅनिक सर्विलांस – ताजमहल के अंदर व उसके यलो-ज़ोन (500 मीटर का क्षेत्र) में तथा समीपस्थ क्षेत्रों के लिए सीसीटीवी कैमरे होने चाहिए और उसकी माॅनीटरिंग के लिए एक एजेन्सी नियुक्त होनी चाहिए, जो क्षेत्र में होने वाली गतिविधियों को निरन्तर माॅनीटर कर सकें। मात्र कैमरा लगाना पर्याप्त नहीं होगा। ऐसा किये जाने से अनाधिकृत गतिविधियों पर भी रोक लग सकेगी।
5. रात्रिकालीन पर्यटन प्रोत्साहन – इसके लिए आगरा शहर में अनेक उचित स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम, नृत्य व संगीत के कार्यक्रम स्थानीय कलाकारों के द्वारा रोचक ढंग से किये जाने चाहिए, जिसके लिए पर्यटन मंत्रालय उन्हें कुछ अवधि के लिए आर्थिक सहयोग भी प्रदान करे।
6. रात्रि बाजार – ताजमहल के पूर्वी द्वार की ओर जाने वाले वीआईपी रोड के दोनों ओर रात्रिकालीन बाजार हो, जिसमें स्थानीय शिल्प व कला की कृतियां विक्रय हों और खाने-पीने की व्यवस्था हो ताकि रात्रि में पर्यटक वहां समय व्यतीत कर सकें।
7. ताजमहल के आसपास के क्षेत्र में सफाई व हरियाली विकास – ताजमहल के पश्चिमी द्वार से प्रवेश हेतु जाने वाले मार्ग के दोनों ओर उद्यान विभाग की भूमि है, जहां हरियाली और सफाई की कमी है। उद्यान विभाग पर संसाधनों का भी अभाव है। उद्यान विभाग की इस भूमि पर स्तरीय सफाई व हरियाली होनी चाहिए।
8. ताजमहल परिसर में जैव-विविधता से परिचय – ताजमहल परिसर में भोजपत्र, चीड़, सफेद चंदन व अनेक प्रजातियों के काफी पुराने वृक्ष हैं, जो पर्यावरण की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण हैं और जिनका विवरण ताजमहल की वेबसाइट पर उपलब्ध होना चाहिए तथा गाइडों को भी इस संबंध में प्रशिक्षित करना होगा, जो इस विषय में पर्यटकों को भी अवगत करा सकें।
9. आधे दिन व पूरे दिन के सिटी टूर – आगरा शहर विरासतों का शहर है, जहाँ पर 100 से अधिक केन्द्र सरकार द्वारा संरक्षित स्मारक है। जिनमें अनेक स्मारक वास्तुकला के उत्कृष्ट नमूने हैं। इन स्मारकों को दिखाने के लिए आधे दिन व पूरे दिन के सिटी टूर किसी निजी आॅपरेटर के माध्यम से संचालित किये जाने चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो