scriptहैदराबाद से ये काम करना सीखेगा ताजमहल का शहर आगरा | Taj mahal city agra learn smart city Hyderabad | Patrika News

हैदराबाद से ये काम करना सीखेगा ताजमहल का शहर आगरा

locationआगराPublished: Dec 12, 2017 09:02:48 am

मंडलायुक्त ने निर्देश दिए कि एक किलोमीटर के क्षेत्र में जो प्लान्ट लगाये जाएं, उनकी अच्छी डिजाइन बनाई जाए।

Commissioner agra K rammohan rao
आगरा। ताजमहल के शहर को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जाना है। इस दिशा में काम चल रहा है। आगरा के मंडलायुक्त के राम मोहन राव ने कहा है कि स्मार्ट सिटी के कार्यों में गुणवत्ता एवं समय का ध्यान रखा जाए। साथ ही फ्लाईओवर के नीचे विकास कैसे किया जाना है, यह सीखने के लिए एक टीम को हैदराबाद भेजा जाएगा।
शाहजहां पार्क
मंडलायुक्त के राम मोहन राव ने ताजमहल के आसपास किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की। ताजमहल के पूर्वी, पश्चमी और दखनाई गेट के पास बनाई जा रही सुन्दर स्ट्रीट, एक ही कलर की दीवार एवं उन पर कलाकारों द्वारा बनाई जाने वाली आकृतियों एवं अन्य योजनाओं के बारे में जानकारी हासिल की। मंडलायुक्त ने कहा कि ताजमहल के पूर्वी और पश्चिमी गेट की तरफ लगे पेड़ों की अच्छी तरह छंटाई कराकर उन पर लाइट लगाई जाए। साथ ही शाहजहां पार्क का इस तरह से विकास किया जाए कि वह आकर्षण का केन्द्र बन जाये। उन्होंने कहा कि एक किलोमीटर के क्षेत्र में जो प्लान्ट लगाये जाएं, उनकी अच्छी डिजाइन बनाई जाए।

रोड पर टाइल्स लगाए जाएंगे
नगर निगम को निर्देश दिए गए कि ताजमहल के आस-पास के क्षेत्र में स्थान-स्थान पर कैटिल कैचर भी लगाये जाएं, जिससे पशु उस क्षेत्र में न आ सकें। उन्होंने निर्देश दिये कि पुराने टॉयलेट के फोटो करायें जाये एवं नए निर्मित यलेट में टाइल्स, पानी एवं क्लीनिंग की पूर्ण व्यवस्था हो। रोड पर पीली एवं काली पट्टी के स्थान पर पीले और काले टाइल्स लगाए जाएं, जिससे उन पर बार-बार पेन्ट की आवश्यकता नहीं पड़े।

फ्लाई ओवर देखने टीम जाएगी
मंडलायुक्त ने स्मार्ट सिटी से सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए कि फ्लाई ओवर के नीचे सुन्दर स्पेश बनाने से पहले एक टीम को हैदराबाद भेजा जाए। यह टीम वहां के क्षेत्रों की वीडियोग्राफी करे, तत्तपश्चात फ्लाई ओवर के नीचे के स्थानों को सुन्दर बनाया जाए। उन्होंने नगर में विभिन्न क्षेत्रों में बनाये जा रहे रैन बसेरों की समीक्षा करते हुए कहा कि रैन बसेरों में सभी प्रकार की सुविधा उपलब्ध हो। इस संबंध में हुई बैठक में जिलाधिकारी गौरव दयाल, नगर आयुक्त अरुण प्रकाश के साथ आगरा विकास प्राधिकरण के अधिकारी एवं अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो