अब Taj Mahal का दीदार होगा और भी महंगा, जल्द इतने बढ़ाए जाएंगे Ticket के दाम!

Highlights:

- अभी भारतीय पर्यटकों को 250 और विदेशी पर्यटकों को 1300 रुपये देने पड़ते हैं

-एएसआई के अलावा प्राधिकरण भी लगाएगा अपना चार्ज

By: Rahul Chauhan

Published: 16 Mar 2021, 03:34 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

आगरा। आगरा की शान माने जाने वाला ताजमहल पूरी दुनिया में अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। इसके दीदार के लिए पूरी दुनिया से लोग आते हैं और उसकी खूबसूरती को देखते रह जाते हैं। लेकिन अब ताजमहल के दीदार के लिए आपको अपनी जेब थोड़ी और ज्यादा ढ़ीली करनी पड़ सकती है। दरअसल, आगरा विकास प्राधिकरण ने अब ताजमहल के टिकट की दर को बढ़ाने का प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। जहां अभी तक ताजमहल को देखने के लिए भारतीय पर्यटकों को 250 रुपये और विदेशी पर्यटकों को 1300 रुपये चुकाने पड़ते थे, लेकिन अब आने वाले समय में टिकट के मूल्य को और बढ़ाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: 1331 मीटर लंबी सतरंगी चादर में लिपटा ताजमहल और खोल दिए गए तहखानों के दरवाजे

बता दें कि 2018 में एएसआई ताजमहल के टिकट दर में बढ़ोतरी कर चुका है। वहीं अब एडीए भी ताजमहल के दीदार को महंगा करने का प्रस्ताव शासन को दिया है। ताजमहल को देखने के लिए टिकट में की जाने वाली इस वृद्धि के प्रस्ताव को लेकर आगरा मंडल के कमिश्नर अमित गुप्ता ने बताया कि ताजमहल पर एएसआई ने टिकट लगाया हुआ है, जिस पर एडीए ने भी प्रस्ताव दिया है, इस प्रस्ताव के अनुसार, एएसआई की तरह एडीए भी ताजमहल को देखने के लिए टिकट लगाएगा।

गौरतलब है कि आगरा विकास प्राधिकरण ने ताजमहल में प्रवेश के बाद उसके अंदर स्थित मुख्य गुबंद में प्रवेश के लिए 200 रुपये का अतिरिक्त टिकट जारी करने का प्रस्ताव रखा है। बताते चलें कि गुंबद में जाने के लिए एएसआई की तरफ से पहले ही पैसे चार्ज किए जा रहे हैं, वहीं अब 200 रुपये से चार्ज लगाने की बात चल रही है। सूत्रों की मानें तो एक अप्रैल से ताजमहल की टिकट दर बढ़ सकती हैं। वहीं प्राधिकरण के फैसले को लेकर जब पर्यटकों और पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों से पूछा गया तो उनका कहना है कि ताजमहल का टिकट महंगा नहीं होना चाहिए, पहले ही टिकट के दाम बहुत अधिक हैं।

यह भी पढ़ें: ताजमहल में महाशिवरात्रि परशिव पूजा कर रहीं हिंदू महासभा की पदाधिकारी समेत तीन कार्यकर्ता पुलिस हिरासत में

वर्तमान में इतने है टिकट के दाम

ताजमहल में इस वक्त पर भारतीय पर्यटकों के लिए प्रवेश शुल्क 50 रुपये और विदेशी पर्यटकों के लिए 1100 रुपये हैं। इसके अतिरिक्त अगर वह शाहजहां-मुमताज की कब्र देखना चाहते हैं तो उसके लिए 200 रूपए अतिरिक्त देने पड़ते हैं। हालांकि शासन से प्रस्ताव पास होने के बाद ही ये दरें बढ़ाई जाएंगी।

Show More
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned