यूटिलिटी न्यूज: तापमान बढ़ रहा, हीट स्ट्रोक से ऐसे बचें

तापमान ने मारी उछाल, न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री बढ़ा

By:

Published: 25 Apr 2018, 10:16 AM IST

आगरा। 11 अप्रैल को आए तूफान के बाद मौसम बदल गया था। रात का तापमान कई दिनों तक सामान्य रहा। लेकिन, अब फिर से गर्मी शुरू हो गई। तापमान 41 डिग्री को पार चुका है। बुधवार की सुबह दस बजे ही 33 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि ये तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक है। ऐसे में आने वाले दिन सूरज के तेवर और अधिक कड़े होने वाले हैं। ऐसे में हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। चिकित्सकों का कहना है कि हीट स्ट्रोक से बचना जरूरी है।

रात का तापमान भी बढ़ा
बुधवार की शुरुआत तेज धूप से हुई। रात का तापमान 24 डिग्री सेल्सियस था जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक था। मौसम वैज्ञानिक अनुमान व्यक्त करते हैं कि अप्रैल के आखिरी दिनों में तापमान 43 डिग्री तक पहुंच सकता है। धूप के साथ गर्म हवा भी लोगों को परेशान कर सकती है। बुधवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री को पार कर सकता है, यह सामान्य से 5 डिग्री अधिक है। वहीं न्यूनतम तापमान भी बढ़ने लगा है, यह सामान्य से दो डिग्री अधिक दर्ज किया गया है।

ऐसे बचाव करें हीट स्ट्रोक से
गर्मी बढ़ने के चलते हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। डॉ.मृदुल चतुर्वेदी का कहना है कि हीट स्ट्रोक में शरीर से पसीना आना बंद होने लगता है और तापमान बढ़ जाता है। इससे बेहोशी आ जाती है और शरीर का तापमान लगातार बढ़ता रहता है। तापमान कम ना होने पर शरीर के अंगों पर इसका असर पड़ता है और व्यक्ति की मृत्यु हो सकती है। चिकित्सक का कहना है कि 45 डिग्री के तापमान में घर से बाहर निकलते समय छाता का प्रयोग करें। धूप में जरूरी काम हो तभी निकलें। खूब पानी पीकर निकलें। थोड़े थोड़ समय पर छाछ, नीबू पानी, नारियल पानी जैसे पेय पदार्थों का सेवन करते रहें। ऐसे में हीट स्ट्रोक से बचा जा सकता है।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned