scriptइस खबर में एक ऐसी तस्वीर है जिसे देखकर मेनका गांधीं रो पड़ेंगी | Thousands birds parrot peacock pigeon die in hurricane storm | Patrika News

इस खबर में एक ऐसी तस्वीर है जिसे देखकर मेनका गांधीं रो पड़ेंगी

locationआगराPublished: May 03, 2018 08:26:54 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap

भयंकर तूफान के बाद ऐसी तस्वीर सामने आई, जिसे केन्द्रीय मंत्री मेनका गांधी देख लें तो वे अपने आंसू नहीं रोक पाएंगी।

maneka gandhi

maneka gandhi

आगरा। ऐतिहासिक फतेहपुर सीकरी का गांव है डडूकरा। इसी गांव में है पथवारी मंदिर। मंदिर परिसर में कई पेड़ हैं। इन पर पक्षियों की कलरव हुआ करता था। सबसे अधिक तोते थे। हरियल तोतों को देखकर लोग प्रसन्न होते थे। बुधवार की शाम को आए भयंकर तूफान, बारिश और ओलावृष्टि इन तोतों के लिए मौत बनकर आई। सैकड़ों तोते ओलों की चपेट में आकर सदा-सदा के लिए सो गए। इन तोतों की ऐसी तस्वीर सामने आई है, अगर इसे केन्द्रीय मंत्री मेनका गांधी देख लें तो रो पड़ेंगी।
यह भी पढ़ें

आगरा में आए तूफान में मरने वालों की संख्या हुई 43, 150 पशुओं की भी मौत

हृदय द्रवित हो उठेगा

सब जानते हैं कि केन्द्रीय महिला और बाल कल्याण मंत्री मेनका संजय गांधी पीपल फॉर एनीमल (पीएफए) संस्था के माध्यम से जीव-जन्तुओं के लिए काम करती हैं। पक्षियों को बचाने का अभियान चला रही हैं। लोगों को जागरूक कर रही हैं। आगरा के फतेहपुर सीकरी में उनके प्रिय पक्षी कालकलवित हो गए हैं। तोते ही नहीं, राष्ट्रीय पक्षी मोर और कबूतरों की भी मौत हुई है। आगरा में तूफान की तीव्रता इतनी अधिक थी कि 44 लोगों की मौत हो गयी। अभी तक के रिकॉर्ड के अनुसार 150 पशु मरे हैं। इतने सारे तोतों की मौत का मंजर देखकर उनका हृदय द्रवित हो उठेगा। वे अपने आंसू रोक नही सकेंगी।
यह भी पढ़ें

कांप गया हर किसी का कलेजा, लाशों से भर गया पोस्टमार्टम हाउस

parrot
पशुओं पर आफत

गांव डाबर में आकाशीय बिजली से किसान कप्तान सिंह की भैंस मर गयी। डडूकरा में ओमप्रकाश की दीवार में दबकर दो भैंस मर गयी। गांव दूरा में दीवार में दबकर होरी लाल की गाय व बच्चू सिंह बघेल की पांच बकरियां काल कलवित हो गयी। सामरा में घूरेलाल वाल्मीकि की दीवार मे तीस बकरियां दब गईं, जिनमें आधा दर्जन की मौत हो गई। बदनपुर में ही कमल सिंह की दीवार गिरने से चार भैंस मर गयी।
यह भी पढ़ें

आगरा में तबाही, मदद दिलाने के लिए लखनऊ दौड़े ये विधायक

हाईटेंशन लाइन के पोल टूटे

किरावली से सीकरी को विद्युत आपूर्ति करने वाले 33केवीए हाईटेंशन लाइन के चार पोल टूट गये। किरावली से दूरा क्षेत्र को विद्युत पोषित करने वाली हाईटेंशन की चैकोरा के पास 10 पोल टूट गये हैं। सीकरी के देहात क्षेत्र में करीब 200 से ज्यादा विद्युत पोल टूट कर धराशायी हो गये हैं। एसडीओ विघुत दिनेश गोविल के अनुसार 33केवीए हाईटेंशन लाइन के विद्युत पोल खड़े करने का काम आरंभ कर दिया है, ताकि सीकरी कस्बा को जल्द विद्युत आपूर्ति मिल सके। क्षति का आंकलन किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो