मौसम विभाग का अलर्ट, रहें सावधान शाम को आएगा तेज अंधड़

मौसम विभाग का अलर्ट, रहें सावधान शाम को आएगा तेज अंधड़

Abhishek Saxena | Publish: May, 18 2018 10:15:34 AM (IST) Agra, Uttar Pradesh, India

आंधी तूफान के साथ बारिश की संभावनाएं भी

आगरा। मई में मौसम का बदलाव कई रिकॉर्ड तोड़ रहा है। धूप और उमस लोगों के शरीर पर नस्तर चुभो रही है तो तूफान और आंधी के चलते तापमान में उतार चढ़ाव हो रहे हैं। शुक्रवार को सुबह सुबह हुई बूंदाबांदी ने कुछ राहत पहुंचाई। लेकिन, धूप ने उमस बढ़ा दी और जनमानस बेहाल हो गया। तापमान में आई बढ़ोत्तरी से लोगों को सिर दर्द, हाथ पैरों में दर्द की शिकायतें भी सामने आ रही है। मौसम विभाग ने आशंका व्यक्त की है कि शुक्रवार शाम को आंधी आ सकती है। तापमान लगाातर बढ़ेगा और करीब 45 डिग्री तक पहुंचने की संभावनाएं हैं।

गर्मी से चकरा रहा सिर, धूप से सूख रहे हलक
शुक्रवार की सुबह बूंदाबांदी हुई तो लगा कि शुक्रवार को मौसम खुशनुमा हो जाएगा। लेकिन समय बढ़ते ही धूप शरीर में चुभने लगी। हयूमिडिटी बढ़ने लगी। उमस बढ़ने से रात में सोना बेहाल हो रहा है तो धूप निकलते ही हलक सूखने लगते हैं। गर्मी के चलते सिर चकराने लगता है। चिकित्सकों के पास ऐसे मरीजों की संख्या 30 प्रतिशत तक बढ़ गई है। मौमस विभाग का अनुमान है कि शुक्रवार की शाम पश्चिमी विक्षोम के सक्रिय होने के चलते अंधड़, बारिश और बिजली गिर सकती है। आगरा जनपद में राजस्थान से सटे क्षेत्रों में तेज अंधड़ आने की आशंकाएं व्यक्त की जा रही हैं। मौसम विशेषज्ञ डॉ.पवन सिसौदिया का कहना है कि पश्चिमी विक्षोम के सक्रिय होने के चलते कई राज्यों में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। उत्तर प्रदेश में आगरा सहित कई जनपद इसकी चपेट में आ सकते हैं। यहां धूल भरी आंधी चल सकती है तो कहीं गरज चमक के साथ छींटे पड़ सकते हैं। जहां तक तापमान की बात है तो दिन का तापमान 45 डिग्री तक पहुंच सकता है। रात के तापमान में भी बढ़ोत्तरी हो सकती है। अभी मॉनसून आने में एक महीने का इंतजार है लेकिन, पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते बारिश की संभावनाओं से इन्कार नहीं किया जा सकता है।


तूफान ने आगरा में पैदा कर रखी है दहशत
आगरा में तीन बार तूफान आ चुका है। तूफान ने लोगों के मन में दहशत पैदा कर रखी है। तूफान ने करीब सौ से अधिक लोगों की जान ले ली। वहीं करोड़ों रुपये की सरकारी संपदा को नुकसान पहुंचा। अभी भी करीब दो दर्जन गांव अंधेरे में डूबे हुए हैं। ऐसे में फिर से तूफान और तेज आंधी की संभावनाओं से लोगों के मन में दहशत व्याप्त हो गई है।

Ad Block is Banned