scriptआगरा के टूरिस्टों पर और बढ़ेगा महंगाई का बोझ, ताजमहल समेत अन्य मॉन्युमेंट्स की टिकट महंगी करने पर जोर | Tickets to Agra Monuments will be increased | Patrika News

आगरा के टूरिस्टों पर और बढ़ेगा महंगाई का बोझ, ताजमहल समेत अन्य मॉन्युमेंट्स की टिकट महंगी करने पर जोर

locationआगराPublished: Mar 12, 2021 01:22:22 pm

Submitted by:

arun rawat

— ताजमहल, आगरा किलास, फतेहपुर सीकरी समेत अन्य स्मारकों की टिकट बढ़ाने पर हो रहा मंथन।

monument

monument

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आगरा। संगमरमरी खूबसूरत इमारत ताजमहल का दीदार करना अब और भी महंगा हो सकता है। आगरा विकास प्राधिकरण द्वारा प्रस्ताव पास किए जाने के बाद टिकटों के दामों में बढ़ोत्तरी होना लगभग तय माना जा रहा है। बताया जा रहा है कि अप्रैल माह से टिकटों की रेट में वृद्धि हो जाएगी।
इतनी महंगी हो सकती है ताजमहल की टिकट
ताजमहल का दीदार और महंगा होने जा रहा है। आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) की बैठक में इस पर निर्णय ले लिया गया है। ताजमहल के मुख्य गुंबद पर जाने वाले देशी पर्यटकों को 400 रुपये का टिकट खरीदना होगा। साथ ही स्मारक में एंट्री का टिकट भी 80 रुपये का हो जाएगा। मंजूरी मिलने पर बढ़ी दरें एक अप्रैल से लागू की जा सकती हैं। कमिश्नर अमित गुप्ता ने बताया कि ताजमहल में वर्तमान में विदेशी टूरिस्टों के लिए टिकट 1300 रुपये का है। इसे बढ़ाकर 1600 रुपए करने का प्रस्ताव भेजा गया है। सार्क देशों के सैलानियों का वर्तमान में टिकट 540 रुपये का है, जिसको बढ़ाकर 740 रुपये करने का प्रस्ताव भेजा गया है। एडीए द्वारा मुख्य गुंबद पर दो सौ रुपये बढ़ाने का प्रस्ताव रखा है। अभी तक एएसआई ही मुख्य गुंबद का टिकट वसूलता था।
आगरा किले की टिकटों में भी होगी बढ़ोत्तरी
आगरा किले पर लोकल टूरिस्टों की टिकट 50 से बढ़ाकर 90 रुपये, विदेशी की 650 ये बढ़ाकर 1200 रुपये और सार्क देशों के सैलानियों की टिकट दरें यथावत रहेंगी। सिकंदरा पर लोकल टूरिस्टों
के लिए टिकट की दरें 30 से बढ़ाकर 50 रुपये, विदेशी की 310 से बढ़ाकर 600 और सार्क देशों के सैलानियों की टिकट 30 से बढ़ाकर 50 रुपये करने का प्रस्ताव भेजा है। एत्माद्दौला में लोकल टूरिस्टों की टिकट 30 से बढ़ाकर 50 रुपये, विदेशी की 310 से बढ़ाकर 600 रुपये और सार्क देशों के सैलानियों की टिकट 30 से बढ़ाकर 50 रुपये की करने का प्रस्ताव भेजा है। फतेहपुरसीकरी में लोकल सैलानियों की टिकट 50 से बढ़ाकर 80 रुपये, विदेशी की 610 से बढ़ाकर 1200 रुपये और सार्क देशों के सैलानियों की टिकट दरें 50 से बढ़कर 80 रुपये की हो जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो