मरियम जमानी के मकबरे में शौचालय को केशव का इंतजार

15 रुपए का लगता है टिकट, किसी तरह मिलती है शौचालय की चाभी

By: Santosh Pandey

Published: 22 Aug 2017, 12:29 PM IST

संतोष कुमार पाण्डेय

आगरा। अक्षय कुमार की फिल्म टॉयलेट में मथुरा को केन्द्र बनाया गया है। जहां पर महिलाओं के लिए शौचालय नहीं है। महिलाओं को खुले में शौच के लिए जाना होता है। फिल्म के अभिनेता अक्षय कुमार केशव की भूमिका में हैं। उन्होंने महिलाओं के लिए लड़ाई लड़कर शौचालय की बहाली कराई। भारतीय पुरात्तव सर्वेक्षण आगरा मंडल के मरियम जमानी मकबरे को भी ऐसे ही केशव का इंतजार है। यहां शौचालय तो बने हैं लेकिन हमेशा ताले लगे रहते हैं। महिला और पुरुष दोनों को परेशानी होती है। वहां पर जिम्मेदारों से पूछे जाने पर कई सारे उल्टे सवाल उधर से ही कर दिए जाते हैं।

गेट पर लगे है स्वच्छता के बोर्ड

मरियम जमानी मकबरे में प्रवेश करते ही आप को बाएं तरफ राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान के बोर्ड लगे दिख जाएंगे। जहां पर स्वच्छता के लिए बड़ी और आदर्श बातें लिखी हैं।

 

mariyam jamani
santosh kumar pandey IMAGE CREDIT: patrika

केवल दिखाने के लिए सुविधाएं

गेट पर ही बोर्ड पर मकबरे में सुविधाओं की लिस्ट लगी है। जिसमें पैसे के भुगतान के लिए स्विप मशीन, नि:शुल्क पहिया कुर्सी विशेष रुप से सक्षम पर्यटक, नि:शुल्क आरओ का पानी और शौचालय की बात है। वहां पर पूछे जाने पर न स्विप मशीन मिली, न ही आरओ का पानी और प्रवेश करने के बाद शौचालयों पर ताले लटके हुए मिले।

रिटायर्ड अधिकारियों के नाम

जब इन समस्याओं से संबंधित पुरात्तव सर्वेक्षण आगरा मंडल के अधिकारियों से बात करने की कोशिश की गई तो संपर्क नहीं हो पाया। अधीक्षक सर्वेक्षण भुवन विक्रम ने फोन नहीं उठाया। वेबसाइट पर सूचना अधिकारी राधे श्याम द्विवेदी है जो कई महीने पहले रिटायर्ड हो चुके है।

 

mariyam jamani tomb
santosh kumar pandey IMAGE CREDIT: patrika

पर्यटकों को परेशानी

मरियम जमानी मकबरे को देखने के लिए काफी संख्या में पर्यटक आते है लेकिन शौचालय बंद और पानी न मिलने की समस्या से उन्हें परेशानी उठानी पड़ती है। सोमवार को विकास चौधरी, मनीष, संजय सिंह, निलम सोनकर आदि पर्यटकों ने अपनी परेशानी बताई। वहां पर इन यात्रियों ने जब यह जानना चाहा कि यह दिक्कत क्यों है तो उनसे कई सारे उल्टे सवाल पूछ लिए गए।

Santosh Pandey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned