scriptJanmashtami पर कान्हा के जन्म को लेकर उल्लास लेकिन Yamuna उदास, कारण हैरान करने वाला, देखें वीडियो | True picture of Yamuna river agra before Janmashtami 2019 latest news | Patrika News

Janmashtami पर कान्हा के जन्म को लेकर उल्लास लेकिन Yamuna उदास, कारण हैरान करने वाला, देखें वीडियो

locationआगराPublished: Aug 14, 2019 03:02:28 pm

यमुना किनारे एत्माउद्दौला व्यू पॉइंट पर जो कुछ दिखाई दिया, वह हृदय विदारक है।

Janmashtami

Janmashtami

आगरा। भाद्रपद की अष्टमी को अजन्मे का जन्म हुआ। मथुरा के राजा कंस के हाथों वध होना तय था। प्रभु की लीला ऐसी हुई कि कारागार के द्वारपाल सो गए। ताले टूट गए। वासुदेव, कान्हा को लेकर यमुना पार करते हुए गोकुल जा पहुंचे। वर्णन है कि तब यमुना का प्रवाह भीषण था। 24 अगस्त, 2019 को फिर जन्माष्टमी (Janmashtami) है। कान्हा के जन्म को लेकर उल्लास है, लेकिन यमुना उदास है। वही यमुना (Yamuna) जो सदानीरा, पतितपावनी और न जाने किन किन नामों से पुकारी जाती है। यमुना किनारे एत्माउद्दौला व्यू पॉइंट पर जो कुछ दिखाई दिया, वह हृदय विदारक है। हैरान करने वाला है। अधिकारियों की असंवेदनशीलता का बड़ा उदाहरण है।
वेदनादायक दृश्य
यमुना किनारे पर जहां से आंबेडकर पुल शुरू होता है, वहीं पर एत्माउद्दौला व्यू पॉइंट है। यहां की हालत खराब है। बाहर का व्यक्ति तो अंदर जाना पसंद भी नहीं करेगा। हम तो आगरा वाले हैं, सो कहीं भी चले जाते हैं। अंदर पहुंचे तो हृदय को वेदना हुई। यमुना में चारों ओर जमीन ही जमीन दिखाई दे रही है। थोड़ा सा पानी है तो काले रंग का। उसमें भी भैंसे स्नान कर रही हैं। सर्वोच्च न्यायालय का निर्देश है कि नदी में किसी भी प्रकर का प्रदूषण नहीं किया जा सकता है। केन्द्र सरकार ने तो कानून बना रखा है कि नदी में थूकने पर भी जुर्माना है। न तो सुप्रीम कोर्ट के आदेश का अनुपालन किया जा रहा है और न ही किसी को केन्द्रीय कानून का डर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो