script

यूपी में भी अब किराए पर मिलेगा बाइक-स्कूटर, आगरा से हुई शुरुआत

locationआगराPublished: Feb 04, 2023 03:35:15 pm

Submitted by:

Upendra Singh

Two wheelers available on rent, टूरिस्ट आसानी से घूम सके इसके लिए यूपी ने भी सुविधा शुरू कर दी है। प्रदेश में अब दो पहिया वाहन किराए पर ले सकेंगे।

rental_bike.png

उत्तर प्रदेश में टूरिस्ट आसानी से घूम सकें, इसके लिए अब प्रदेश में भी दूसरे शहर के टूरिस्ट प्लेस की तरह किराए पर टू व्हीलर्स उपलब्‍ध होगा। इसका पहला लाइसेंस ताज नगरी आगरा में जारी हुआ है। पर्यटक आगरा से मथुरा और भरतपुर तक घूम सकेंगे। घंटे और दिन के हिसाब से किराया लिया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः बार एसोसिएशन के 150 साल, CM योगी बोले- UP का हर इंसान इंसाफ के लिए प्रयागराज की तरफ देखता है

 

लाइसेंस के लिए 8 साल से प्रयास
पहला लाइसेंस आगरा कैंट के रहने वाले राहुल को मिला है। राहुल ने बताया वे रेंटल बाइक के लाइसेंस के लि‌ए 2017 से कोशिश कर रहे थे। उन्होंने बताया क‌ि अभी केवल सात दो पहिया वाहन के लिए ही अनुमत‌ि मिली है।

500, 550, और 1200 रूपए है किराया
राहुल ने बताया बाइक के 500 रपए, एक्टिवा का 550 और बुलेट का किराया 1200 रूपए प्रत‌ि दिन रखा गया है। आरटीओ एके स‌िंह ने बताया, “प्रदेश में पहले रेंटल बाइक का पहला लाइसेंस दिया गया है। ये सभी वाहन कामर्शियल होंगे। इसका परमिट भी जारी किया जाएगा।

1000 रूपए सिक्योरिटी मनी भी जमा होगी
रेंटल बाइक का लुफ्त उठाने से पहले कस्टमर्स को आधार कार्ड की फोटोस्टेट जमा करनी होगी और 1000 रूपए सिक्योरिटी मनी भी जमा करनी होगी। हालांक‌ि सिक्योरिटी मनी बाइक वापस करने के साथ ही वापस कर दी जाएगी। इसके साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस कस्टमर्स के पास होना जरूरी है।

GPRS की भी होगी सुविधा
कस्टमर्स की सहूलियत और सेफ्टी के लिए बाइक एजेंसी दो हेलमेट देगी। जिसे टूरिस्ट के ल‌िए लगाना अनिवार्य होगा। साथ ही बाइक में GPRS भी होगी ‌जिस पर एजेंसी निगरानी बनाए रखेगी और टूरिस्ट को गाइड भी करने का काम करेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो