यहां होली पर होता है अनोखा खेल, देखें वीडियो

 यहां होली पर होता है अनोखा खेल, देखें वीडियो
Unique game on holi

इस खेल का नाम है झू। इस खेल के अलग ही नियम हैं।

आगरा। रंगों के त्यौहार होली पर जगनेर के सरैंधी में एक अनोखा खेल होता है। इस खेल का नाम है झू। इस खेल के अलग ही नियम हैं। इस खेल के माध्यम से शक्ति प्रदर्शन किया जाता है। गांव के युवा इस खेल में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेते हैं। इस खेल की खासियत यह भी है कि इस खेल को खेलने वालों से अधिक उत्साहित खेल देखने वाले होते हैं। यह खेल हर वर्ष खेला जाता है। 


700 वर्ष पुरानी खेल की प्रथा
 धारा उज्जैन नगरी से आए बाबा लाखन सिंह ने करीब 700 वर्ष पूर्व सरैंधी को बसाया था। बाद में वे अचलम बाबा को यहां का जागीरदार नियुक्त कर गए। सिंगाइच के लिए सोम बाबा को नियुक्त किया, जिनके नाम पर सिंगाइच पड़ा। बड़ा गांव होने के कारण गांव में चौबीस थोक मौहल्ले हैं, जिन्हे छ: पार्टियों (टीकैत पार्टी, लौहरी पार्टी, बढ़ी पार्टी, थोक हवेली, चौक, तिहाय के नाम) के रूप में भी जाना जाता है। होली की पड़वा वाले दिन सुबह गांव के लोग रंग, गुलाल, धूल की होली खेलने के बाद अपने-अपने घरों में जाकर नहा धोकर तैयार हो जाते है। जिसके बाद ये खेल होता है। माना यह जाता है, कि इस खेल की परम्परा भी 700 वर्ष पुरानी है। 
Unique game on holi

ऐसे होता है ये खेल  
गांव का नट ढोल नगाड़ों से ड्यौंढ़ी पीटता हुआ संपूर्ण गांव की परिक्रमा लगाते हुए चक्कर लगाता है उसके पीछे-पीछे गांव के युवा, लोग लगोटी बांधकर एकत्रित होते हुए क्रमबद्व जुढ़ते चले जाते हैं, जो गांव के बीच में जाकर अचलम बाबा के दरबार में एकत्रित हो जाते हैं। अचलम बाबा के दरबार के पास बने एक गेट में दो गुटों में बंट जाते है। और दोनों गुट शक्ति प्रदर्शन के माध्यम से एक विशेष प्रकार के खेल झू के द्वारा तीन बार उस गेट के नीचे से निकलकर दूसरी तरफ जाने की कोशिश करते हैं। इस प्रकार यह अनोखा खेल तीन बार होता है जिसमें गुट को विजयी होने के लिए दो बार गेट में से निकलना होता है। सामने वाला गुट एक दूसरे को रोकने के लिए भरकस प्रयास करता है। इस खेल को देखने के लिए गांव के लोगों के अलावा आस-पास के गांवों के नागरिक भी पहुंचते है। नीचे दरबार में प्रतियोगिता में भाग ले रहे पहलवानों के ऊपर मंच पर बैठे नागरिक उत्साहवर्धन के लिए पानी की वर्षा करते हैं, जिसे बाबा अचलम का आर्शीवाद माना जाता है। 

देखें वीडियो -

 



Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned