scriptडीएम पति के साथ ताजनगरी आकर रहीं थीं शीला दीक्षित, जानिए दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री के जीवन की अनकही बातें… | unknown facts about delhi ex cm sheila dixit after her death | Patrika News

डीएम पति के साथ ताजनगरी आकर रहीं थीं शीला दीक्षित, जानिए दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री के जीवन की अनकही बातें…

locationआगराPublished: Jul 20, 2019 05:13:34 pm

Submitted by:

suchita mishra

तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री रह चुकीं शीला दीक्षित ने आगरा शहर के लिए काफी कुछ किया है।

sheila dixit

शीला दीक्षित

आगरा। तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री रह चुकीं शीला दीक्षित का 81 साल की उम्र में निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमार थीं। वैसे तो शीला दीक्षित की पढ़ाई लिखायी वगैरह सब दिल्ली में हुई। उनका राजनीतिक कॅरियर भी दिल्ली में ही शुरू हुआ। तीन बार मुख्यमंत्री रहते हुए उन्होंने दिल्ली का काफी विकास कराया। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि शीला दीक्षित का ताजनगरी से भी गहरा नाता रहा है। वे यहां की आवो हवा से बहुत अच्छे से परिचित थीं।
पति के साथ रहीं थी आगरा
शीला दीक्षित के पति विनोद दीक्षित प्रशासनिक अधिकारी थे। 10 मार्च 1976 को उनकी तैनाती आगरा में जिलाधिकारी के रूप में हुई थी। उस समय शीला भी अपने पति के साथ आगरा में रहने आयी थीं। तब तक शीला दीक्षित राजनीति में सक्रिय नहीं थीं। लेकिन सामाजिक कार्यों में उनकी काफी रुचि थी। उन्होंने आगरा के लिए काफी कुछ किया। शीला के पति विनोद दीक्षित को हरियाली से बहुत प्रेम था, उनके साथ मिलकर शीला दीक्षित ने पौधरोपण अभियान चलाया। उस समय शीला ने जयपुर हाउस में पौधारोपण किया। वे ब्लड डोनेशन कैंप में भी हिस्सा लिया करती थीं।
बॉम्ब कांड के लिए आवाज उठायी
जब शीला आगरा में थीं, उसी दौरान आगरा बर्तन भंडार वालों के यहां बम फट गए थे। इस हादसे में कई लोगों की मौत हो गई थी। उस समय शीला दीक्षित जन सेना की संरक्षक थीं। इस मामले को लेकर उनकी संस्था जन सेना ने आवाज उठाई थी।
पति भी थे काफी दबंग
बताया जाता है कि शीला दीक्षित की तरह उनके पति विनोद दीक्षित भी काफी दबंग जिलाधिकारी माने जाते थे। पुराने कांग्रेसी नेता बताते हैं, कि वे स्पोटर्स के शौकीन थे। जब वे यहां जिलाधिकारी थे, उस समय आगरा में क्रिकेट के कई टूर्नामेंट आयोजित कराए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो