scriptआगरा की बेड़ई-जलेबी तो म थुरा के पकौड़ों के दीवाने रहे हैं अटल | Unknown Facts about Ex PM Atal Bihari Vajpayee latest updates | Patrika News

आगरा की बेड़ई-जलेबी तो म थुरा के पकौड़ों के दीवाने रहे हैं अटल

locationआगराPublished: Aug 16, 2018 05:17:38 pm

Submitted by:

suchita mishra

जानिए पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जीवन से जुड़ी अनकही बातें।

atal

atal

भारत रत्न सम्मानित पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का नाम देश के प्रभावशाली नेताओं में शुमार किया जाता है। वे एक ऐसी शख्सियत हैं जिनका सम्मान जितना उनकी पार्टी के सदस्य करते हैं, उतना ही विपक्षी दल भी। यही वजह है कि आज जब अटल जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहे हैं तो तमाम विपक्षी दल भी उनकी सलामती की दुआ कर रहे हैं। तमाम राज्यों से विपक्षी नेता उनका हाल जानने के लिए एम्स पहुंच रहे हैं। जानते हैं पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जीवन से जुड़ी अनकही बातें।
1. अटल बिहारी वाजपेयी एक राजनीतिज्ञ थे। लेकिन वे एक बहुत अच्छे कवि भी थे। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने इस बात का खुलासा किया था कि वे राजनेता नहीं बल्कि कवि बनना चाहते थे।
2. अटल खाने पीने के शौकीन थे, साथ ही उन्हें खाना बनाना भी अच्छा लगता था। जब भी उनका दिल करता था वे स्वयं किचेन में जाकर खाना बनाया करते थे। अटल का मथुरा से गहरा नाता था। जब भी वे मथुरा आते थे तो चौक बाजार के मूंग की दाल के पकौड़े जरूर खाते थे। जब भी मथुरा से कोई दिल्ली जा रहा होता तो उससे भी वे पकौड़े मंगवा लेते थे। उन्हें मथुरा के पेड़े भी काफी पसंद थे।
3. अटल बिहारी वाजपेयी आगरा की बेड़ई और जलेबी के दीवाने थे। वे जब आगरा आते थे तो खुद तो बेड़ई जलेबी खाते ही थे, साथ ही दूसरों को भी जबरन खिलाते थे।

4. वर्ष 1988 में आगरा के कोठी मीना बाजार मैदान में भारतीय जनता पार्टी का राष्ट्रीय अधिवेशन हुआ था। तब अटल-आडवाणी का स्वागत जुलूस निकाला गया। दुकानों और घरों से जबर्दस्त पुष्पवर्षा हुई। इसके बाद अम्बेडकर पार्क, बिजलीघर में हुई सभा में अटल ने कहा था- भई, आगरा के लोग तो बहुत खतरनाक हैं। ये तो फूलों से घायल कर देते हैं। जरा बचके रहना।
5. वर्ष 1977 में जनता सरकार में विदेश मंत्री के पद पर रहते हुए अटल बिहारी वाजपेयी ने संयुक्त राष्ट्रसंघ में अपना पहला भाषण हिंदी में दिया था। इसके चलते भारत में उनकी लोकप्रियता तेजी से बढ़ गई थी।
6. अटल बिहारी वाजपेयी ने कानून की पढ़ाई अपने पिता पंडित कृष्ण बिहारी वाजपेयी के साथ कानपुर के डीएवी कॉलेज से की थी। उस समय दोनों एक ही हॉस्टल में एक ही कमरे में रहा करते थे। दोनों के बीच बाप बेटे से ज्यादा दोस्त का रिश्ता बन गया था।
7. अटल जी प्रधानमंत्री होने के साथ ही एक अच्छे सांसद भी थे। वे लोकसभा में 9 बार और राज्य सभा में दो बार चुने गए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो