scriptUP Board Exam 2018 : परीक्षा केंद्र निर्धारण में दिखी सत्ता की हनक | UP Board Exam 2018 dibar school colleges made center | Patrika News

UP Board Exam 2018 : परीक्षा केंद्र निर्धारण में दिखी सत्ता की हनक

locationआगराPublished: Dec 18, 2017 01:15:32 pm

UP Board High School and Intermediate Exam 2018 : कई भाजपा नेताओं के डिबार परीक्षा केंद्र बनाए गए केंद्र, आईं आपत्तियां

up board exam 2018, up board exam, up board exam agra, center with cctv, dios agra, board exam center in agra, online exam center, dios vinod kumar roy
आगरा। उत्तर प्रदेश की बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्र निर्धारित कर दिए गए हैं। UP Board Exam 2018 केंद्रों के निर्धारण में धांधली का आरोप लगाया गया है। इस पर कई आपत्तियां भी आई हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई है। कई कॉलेज संचालकों का आरोप है कि कई डिबार कॉलेज परीक्षा केंद्र बनाए हैं। ये भी कहना है कि भाजपा नेताओं के दखल के चलते शिक्षा अधिकारियों ने कई ऐसे कॉलेज परीक्षा केंद्र बनाए हैं, जो मानकों पर खरे नहीं हैं। जबकि मानकों को पूरा करने वाले कॉलेजों को परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया है। इससे केंद्र नर्धिारण में हुई धांधली स्पष्ट दिख रही है।
मानकों के सत्यापन की रिपोर्ट तैयार करने में धांधली का आरोप
केंद्र निर्धारण से पहले मानकों के सत्यापन की रिपोर्ट तैयार करने में वसूली का आरोप भी लगा है। कॉलेज संचालकों ने कई अधिकारियों और कर्मचारियों की भूमिका पर सवाल भी खड़े किए हैं। मांग की है कि उनकी जांच कराई जाए। आगरा में परीक्षा केंद्रों के निर्धारण में हुई गड़बडी से प्रदेश सरकार की नकल विहीन परीक्षा कराने की मंशा पर पानी फिरता नजर आ रहा है।
जेडी से जांच कराकर कार्रवाई की मांग
परीक्षा केंद्रों के निर्धारण में डीआईओएस समेत परीक्षा प्रभारी, परीक्षा सहायक और कुछ शिक्षा कर्मचारियों पर आरोप लगाते हुए कॉलेज संचालकों ने ज्वाइंट डायरेक्टर से मुलाकात की थी और परीक्षा केंद्रों के निर्धारण में हुई गड़बडी की जांच कराकर दोषियों पर कार्रवाई करने की मांग की थी।
डीआईओएस नहीं दे रहे जवाब
परीक्षा केंद्रों में मानकों को ताक पर रखकर और सत्यापन में वसूली के आरोप लगाने वाले कॉलेज संचालकों की सूचना पर भी डीआईओएस कोई तरजीह नहीं दे रहे हैं। डीआईओएस डॉ. विनोद कुमार राय पर जवाब न देने के आरोप कई बार लगे हैं।
सत्ता पक्ष के नेताओं का बढ़ा दखल
इस बार सत्ता पक्ष के नेताओं का दखल परीक्षा केंद्र निर्धारण में हावी दिख रहा है। भाजपा के कई नेताओं के डिबार सेंटर देहात क्षेत्रों में परीक्षा केंद्र बने हैं। कई विद्यालय मानकों को पूरा नहीं कर रहे हैं, लेकिन उन्हें केंद्र बनाया गया है। बता दें कि नकल विहीन परीक्षाएं कराने के लिए शासन इस बार केंद्रों के नर्धिारण के लिए कॉलेजों का ऑनलाइन डाटा मांगा था। पहले तो विभाग की ओर से ऑनलाइन प्रारूप को पूरी तरह फुलफिल नहीं किया गया, रही सही कसर कॉलेज के मानकों के भौतिक सत्यापन में अनदेखी कर पूरी कर दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो