scriptयूपी बोर्ड ने जारी किए ये नए निर्देश, आधार कार्ड हुआ बेहद जरूरी | UP board issued new instructions aadhaar card mandatory for 10th, 12th | Patrika News
आगरा

यूपी बोर्ड ने जारी किए ये नए निर्देश, आधार कार्ड हुआ बेहद जरूरी

UP Board ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता कर दी है।

आगराAug 06, 2018 / 11:52 am

धीरेंद्र यादव

UP board

UP board

आगरा। यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए इस बार बड़ा कदम उठाया गया है। बिना आधार कार्ड के परीक्षा में शामिल नहीं हो पायेंगे। फॉर्म भरने के लिए इस बार आधार कार्ड होना जरूरी हो गया है। बिना आधार कार्ड के पंजीकरण नहीं होगा। इसके लिए यूपी बोर्ड ने आदेश जारी कर दिया है। डीआईओएस कार्यालय से ये आदेश सभी विद्यालयों में भेज दिया गया है।

इसलिए आधार हुआ जरूरी
यूपी बोर्ड परीक्षा में पारदर्शिता लाने के लिए यूपी बोर्ड ने ये कदम उठाया है। अभी तक बड़ी संख्या में बोर्ड परीक्षा में फर्जी परीक्षार्थी पाए जाते थे, आधार कार्ड की अनिवार्यता के बाद इन फर्जी परीक्षार्थियों पर पूरी तरह रोक लगाई जा सकेगी। बता दें कि पिछले साल भी विद्यार्थियों से आधार नंबर मांगा गया था, लेकिन इसकी अनिवार्यता नहीं थी, लेकिन इस बार आधार कार्ड की अनिवार्यता है। 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों का बोर्ड द्वारा ऑनलाइन पंजीकरण कराया जा रहा है। इसमें भी आधार कार्ड जरूरी कर दिया गया है।

बिना आधार, नहीं होगा पंजीकरण
हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए आॅनलाइन पंजीकरण होंगे। इसके लिए आधार कार्ड मांगा जा रहा है। स्पष्ट निर्देश हैं कि जिसके पास आधार नहीं होगा, उसका पंजीकरण नहीं हो पाएगा। माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर ऑनलाइन प्रक्रिया चल रही है, जिसमें आधार नंबर का भी एक कॉलम है। बिना नंबर भरे फाॅर्म स्वीकार नहीं हो रहा है।
बड़ी संख्या में नहीं आधार
वहीं आगरा की बात करें, तो अभी भी बड़ी संख्या में छात्र छात्राओं के आधार नहीं बने हैं। जनसुविधा केन्द्रों पर आधार कार्ड के लिए एप्लाई करने वालों की लंबी कतार लगी हुई है। दो से तीन दिन में नंबर आ रहा है। बोदला क्षेत्र में पश्चिमपुरी पर स्थित जन सेवा केन्द्र और बिचपुरी रोड पर राजपूत कॉम्पलैक्स स्थित जन सेवा केन्द्र दो का हाल देखा गया, तो यहां दो से तीन दिन बाद नंबर आ रहा है। इसलिए छात्र समय रहते आधार कार्ड बनवा लें नहीं तो परीक्षा से वंचित रह सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो