UP Budget 2020: युवाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए 1200 करोड़ की व्यवस्था

 

हर जिले में युवा हब की स्थापना के लिए 50 करोड़ रुपए की व्यवस्था प्रस्तावित है।

By: suchita mishra

Updated: 18 Feb 2020, 02:20 PM IST

आगरा। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (UP Govt) ने आज 5 लाख 12 हजार रुपए का अपना चौथा बजट पेश किया है। वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए वित्त मंत्री सुरेश खन्ना द्वारा पेश किया गया ये बजट (UP Budget 2020-2021) यूपी के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा बजट बताया जा रहा है। योगी सरकार ने अपने पिछले बजट में महिला सशक्तिकरण पर जोर दिया था, जबकि इस बार का बजट प्रदेश के युवाओं को मजबूत करने के लिए उनकी शिक्षा व रोजगार के लिए समर्पित है। आगरा के युवाओं ने इन योजनाओं की सराहना की है।

रोजगार के लिए युवाओं को ट्रेनिंग के साथ मिलेगा भत्ता
यूपी में युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना और युवा उद्यमिता विकास अभियान योजना को शुरू करने का फैसला किया गया है। इसमें युवाओं को बिजनेस में ट्रेनिंग के साथ-साथ मासिक प्रशिक्षण भत्ता दिया जाएगा। कुल भत्ते में 1500 रुपए प्रतिमाह की धनराशि केंद्र सरकार द्वारा, एक हजार रुपए प्रतिमाह राज्य सरकार द्वारा और शेष राशि संबंधित उद्योग द्वारा दी जाएगी। मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना के संचालन से प्रदेश के उद्योगों को कुशल कारीगर व युवाओं को ट्रेनिंग के साथ-साथ रोजगार मिलेगा। इस योजना के लिए 100 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है।

एक लाख युवाओं को स्वावलंबी बनाने का लक्ष्य
युवाओं के रोजगार सृजन और प्लेसमेंट हब के लिए 1200 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। सरकार का लक्ष्य एक लाख युवाओं को स्वावलंबी बनाने का है। इसके लिए हर जिले में युवा हब बनेगा, जो युवाओं को परियोजना, परिकल्पना से लेकर एक साल तक परियोजनाओं को वित्तीय मदद के साथ संचालन में सहायता प्रदान करेगा। एक हजार 200 करोड़ रुपए की धनराशि इसी युवा हब के माध्यम से खर्च की जाएगी। हर जिले में युवा हब की स्थापना के लिए 50 करोड़ रुपए की व्यवस्था प्रस्तावित है। लघु उद्योग, खादी एवं ग्रामोद्योग आदि क्षेत्रों में युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार व ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले युवाओं के लिए विशेष रोजगार योजना संचालित है।

ये कहना है युवाओं का
बीटेक की पढ़ाई कर रहे सक्षम का कहना है कि इस बार का बजट देखकर थोड़ी तसल्ली मिली क्योंकि हर बार तमाम मुद्दों पर बात होती थी, लेकिन बेरोजगारी पर कोई बात नहीं की जाती थी। वही निहारिका का कहना है कि अच्छा लगा कि इस बार बजट में हम जैसे युवाओं का थोड़ा बहुत ख्याल रखा गया। यदि ये योजनाएं ठीक से क्रियान्वित हो पायीं तो युवाओं की स्थिति काफी बेहतर होगी।

budget 2020
Show More
suchita mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned