scriptब्रज में भाजपा का जलवा कायम, जमानत भी न बचा सके कांग्रेस-लोकदल प्रत्याशी, ये हैं जीत के ‘हीरो’ | UP by election 2019 result Live update BJP Win All seats in Braj kanpu | Patrika News

ब्रज में भाजपा का जलवा कायम, जमानत भी न बचा सके कांग्रेस-लोकदल प्रत्याशी, ये हैं जीत के ‘हीरो’

locationआगराPublished: Oct 24, 2019 05:34:19 pm

ब्रज-कानपुर-बुंदेलखंड की तीनों सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की है।

ब्रज में भाजपा का जलवा कायम, जमानत भी न बचा सके कांग्रेस-लोकदल, ये हैं जीत के ‘हीरो’

ब्रज में भाजपा का जलवा कायम, जमानत भी न बचा सके कांग्रेस-लोकदल, ये हैं जीत के ‘हीरो’

आगरा। भारतीय जनता पार्टी ब्रज-कानपुर क्षेत्र के संगठन मंत्री भवानी सिंह ने एक बार फिर अपनी संगठनात्मक क्षमता का लोहा मनवाया है। उनके क्षेत्र (ब्रज-कानपुर-बुंदलेखंड) की तीनों सीटों पर भाजपा प्रत्याशियों ने जीत दर्ज कर है। विधानसभा चुनाव 2017, लोकसभा चुनाव 2019 के बाद उपचुनाव में भाजपा के लिए ये बड़ी जीत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर वोट पाने की आमराय के अलावा लगातार नेतृत्व की उम्मीद से भी अधिक परिणाम देकर भवानी सिंह की बेहतर राजनीतिक-रणनीतिक समझ और कुशल संगठनकर्ता के तौर पर छवि और पुख्ता हुई है।
यह भी पढ़ें

यूं ही नहीं कहा जाता इन्हें मोदी-शाह का ‘सोशल इंजीनियर’, अखिलेश देखते रहे गए और छीन ली सैफई परिवार की ‘जमीन’

अग्नि परीक्षा में पास

केंद्र में और प्रदेश में सरकार होने के नाते कहीं न कहीं भाजपा के लिए एंटी इनकंबेसी बड़ी चुनौती मानी जा रही थी। उपचुनाव संगठनमंत्री के तौर पर भवानी सिंह की अग्नि परीक्षा थी क्य़ोंकि इससे पहले हुए उपचुनाव भाजपा के लिए बेहद खराब अनुभव दे गए। चाहे मुख्यंत्री का क्षेत्र गोरखपुर रहा हो, या डिप्टी सीएम का क्षेत्र फूलपुर इन उपचुनावों में हार के बाद भाजपा की बेहद किरकिरी हुई थी हालांकि बाद में आम चुनावों में उम्मीद से अधिक अच्छे परिणाम रहे। लोकसभा चुनाव के बाद ब्रज, कानपुर और बुंदेलखंड की तीन सीटों पर उपचुनाव हुए, तीनों की तीनों सीटों पर भाजपा ने बड़े मार्जन से जीत दर्ज की है। इसे कहीं न कहीं भवानी सिंह की व्यू रचना का परिणाम माना जा रहा है।
यह भी पढ़ें

Maharashtra Election Results 2019 Live: राजनीति में Encounter नहीं कर पाए जांबाज इंस्पेक्टर प्रदीप शर्मा

ऐसे की व्यूह रचना

संगठनमंत्री भवानी सिंह ने लगातार इन सीटों पर प्रवास कर चुनाव तारीख होने से पहले ही कार्यकर्ताओं की नब्ज टटोली। प्रत्याशियों के नाम के ऐलान से पहले ही ज्यादातर छोटे बड़े कार्यकर्ता नेता से सीधा संवाद किया, यही कारण रहा कि प्रत्याशी को लेकर आपसी मतभेद बिल्कुल भी सामने नहीं आ पाए। सबसे अहम रहा प्रचार की रमनीति और विपक्ष को उन्हीं की कमजोरियों से मात देना।
यह भी पढ़ें

kamlesh tiwari murder case: फिर सामने आया बरेली कनेक्शन, वकील की मदद से भागे थे हत्यारे

बात करें इगलास सीट की तो यहां विपक्ष को चुनाव से पहले ही भवानी सिंह ने व्यूह में फंसा लिया थी। रालोद-सपा प्रत्याशी का पर्चा खारिज होने के बाद विपक्ष जहां आपस में ही गलती का ठीकरा फोड़ने में व्यस्त रहे वहीं भवानी सिंह ने जातीय समीकरण को ध्यान में रखते हुए प्रचार के लिए मंत्री-विधायकों, भाजपा नेताओं को लगा रखा था। जाट वोटबैंक को देखते हुए हाल ही में हुए मंत्रिमंडल विस्तार में जगह पाए फतेहपुर सीकरी से विधायक चौधरी उदयभान की ड्यूटी लगाई गई है वहीं ब्राह्णों को साधने और बसपा की जड़ें हिलाने के लिए ‘उपाध्याय बंधुओं’ को भी काम पर लगाया गया। इसी विधानसभा सीट से एक बार विधायक रह चुके और 2007 के चुनाव में बसपा की टिकट पर 46822 वोट पाकर दूसरे नंबर पर रहे पूर्व विधायक मुकुल उपाध्याय भी इगलास में लगातार डेरा डाले रहे। इसके बाद तीसरे नंबर पर आने वाले बघेल समाज के वोटों की जिम्मेदारी आगरा सांसद एसपी सिंह बघेल को दी गई। भवानी सिंह ने एसपी सिंह बघेल को भी यहां प्रचार में लगाया। इसके साथ ही इगलास में संगठनमंत्री भवानी सिंह स्वयं भी लगातार प्रवास करते रहे। टोली बैठकें कर कार्यकर्ताओं की नब्ज टटोली वहीं विपक्ष में कोई अगुआई करने वाला नजर नहीं आया।
यह भी पढ़ें

बड़ा खुलासा: लखनऊ कोर्ट में समर्पण करने की तैयारी में थे कमलेश तिवारी के हत्यारे, लेकिन ATS से ‘डील’ के बाद बदल लिया था प्लान…

तीनों सीटों पर जीत

ब्रज, कानपुर, बुंदलेखंड की तीनों सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की ली है। कानपुर की गोविंद नगर विधानसभा क्षेत्र सीट से भाजपा के सुरेंद्र मैथानी बीस हजार वोटों से जीते हैं। उन्होंने प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस प्रत्याशी करिश्मा ठाकुर को हराया है। वहीं इगलास से भाजपा प्रत्याशी राजकुमार सहयोगी ने एक तरफा जीत हासिल दर्ज की है। दूसरे स्थान पर बसपा रही। कांग्रेस व लोकदल समेत बाकी प्रत्याशी जमानत तक नहीं बचा सके। चित्रकूट की मानिकपुर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में भाजपा के आनंद शुक्ला ने जीत दर्ज की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो