सबका साथ सबका विकास के साथ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे लाभ: डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा

Abhishek Saxena | Publish: Sep, 16 2018 02:31:54 PM (IST) Agra, Uttar Pradesh, India

ताजनगरी को 44,27,8,000 लाख रुपये का परिव्यय आवंटित, डिप्टी सीएम डॉ.दिनेश शर्मा ने विकास भवन में खींचा जिला योजना का खाका

आगरा। डिप्टी सीएम डॉ.दिनेश शर्मा ने रविवार को विकास भवन के सभागार में जिला योजना वर्ष 2018.19 का खाका खींचा। उन्होंने कहा कि आगरा में पेठा, दालमोंठ और दरी कारोबार का व्यापार है। ऐतिहासिक धरोहरों में ताजमहल, लाल किला, फतेहपुरसीकरी, एत्माउद्दौला, सिकंदरा आदि पर्यटक स्थल हैं। यहां इस वर्ष विकास की दृष्टि से कई काम कराए जाएंगे। भारतीय जनता पार्टी की सरकार सबका साथ सबका विकास और अंतिम व्यक्ति तक योजना का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से कार्य करती है। इसी उद्देश्य से कार्य किए जा रहे हैं।

इन योजनाओं में होगा कार्य
जिला योजना के अंर्तगत जनपद में कृषि, सड़कों, मध्यम, गहरे बोरिंग, पशुपालन सेवाएं, दुग्ध विकास, वन विभाग, आजीविका मिशन, मनरेगा, पंचायत भवन, स्वच्छ शौचालय, राजकीय लघु सिंचाई, सोलर लाईट, खादी ग्रामोद्योग, पर्यावरण, प्राथमिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन, पेयजल ग्रामीण और शहरी, स्वास्थ्य सेवाए, ग्रामीण आवास, समाज कल्याण, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, दिव्यांगजन, महिला कल्याण एवं पुष्टाहार आदि के मंशा के अनुरूप सबका साथ सबका विकास और समाज के अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से मूलभूत आवश्यकताओं को ध्यान में रखते कुल 44,27,8,000 लाख रुपये का परिव्यय आवंटित के सापेक्ष जिला योजना तैयार की गई है। जिसमें केंद्र पुरोनिधानित योजनाओं में 18,840,70 लाख रुपये पूंजीगत मदों पर, 261,51,55 लाख रुपये और एससीपी मदों में 52,53,62 लाख रुपये के परिव्यय का प्रावधान किया गया है।

पिछली साल के बजट में आया इतना पैसा
डिप्टी सीएम डॉ.दिनेश शर्मा ने बताया कि साल 2017.18 में जनपद का कुल परिव्यय 43,440,00 लाख रुपए का बजट प्रस्तावित था, जिसके सापेक्ष माह मार्च 2018 तक शासन से 23,088,24 लाख रुपये अवमुक्त हुए जो 53.14 प्रतिशत है। अवमुक्त धनराशि को शत प्रतिशत व्यय किया गया।

कई अन्य घोषणाएं कर गए डिप्टी सीएम
जिला योजना की बैठक में भाग लेने आए डिप्टी सीएम डॉ.दिनेश शर्मा ने अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में विश्वविद्यालय बनाने की बात भी कही। वहीं उन्होंने कहा कि प्रदेश में नए स्कूल भी खुलेंगे। बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा देने की बात भी उन्होंने कही।

Ad Block is Banned