scriptउत्तर प्रदेश में घर के नजदीक मिलेगी स्वास्थ्य सुविधा पाँच हजार उपकेंद्र हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में होंगे तब्दील | UP government make 5 thousand health and wellness center latest news | Patrika News

उत्तर प्रदेश में घर के नजदीक मिलेगी स्वास्थ्य सुविधा पाँच हजार उपकेंद्र हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में होंगे तब्दील

locationआगराPublished: May 10, 2019 09:59:29 am

आगरा के 83 उप केन्द्रों को उच्चीकृत किया जाएगा, 581लाख रुपये मिलेंगे

आगरा । घर के नजदीक ही स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के उद्देश्य से प्रदेश के पाँच हजार नए उपकेन्द्रों (उपकेंद्र स्तरीय) को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में उच्चीकृत किया जाएगा। केंद्र सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए जारी कार्य योजना के तहत इसका अनुमोदन किया गया है। इसके तहत सबसे पहले सभी आकांक्षी जिलों के 75 फीसद उपकेन्द्रों को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में उच्चीकृत (सुदृढ़ीकृत) किया जाना है। इसके बाद अन्य जिलों में विकास खंड की संख्या के आधार पर उपकेन्द्रों की संख्या का निर्धारण किया गया है। पहले चरण में प्रस्तावित उप केन्द्रों में से 60 फीसद उप केन्द्रों को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में सुदृढीकरण किया जाएगा। इसके लिए सात लाख रुपए प्रति उपकेंद्र की दर से आवश्यक धनराशि का 60 प्रतिशत जिलों को प्रथम किश्त के रूप में आवंटित किया जा रहा है। शेष धनराशि केंद्र सरकार से बजट आवंटन होने के बाद आवंटित की जाएगी। इसी के अनुसार शेष उपकेन्द्रों को भी उच्चीकृत किया जाएगा।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक पंकज कुमार ने प्रदेश के सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को इस संबंध में पत्र जारी कर किस जिले में कितने उपकेन्द्रों को उच्चीकृत किया जाना है, उसकी सूची भी जारी की है। सूची के अनुसार आगरा के 83 उप केन्द्रों को उच्चीकृत किया जाएगा। उपकेन्द्रों में उच्चीकृत (सुदृढ़ीकृत) की सूची में फतेहपुर में सबसे अधिक 182, बहराइच में 173, सिद्धार्थनगर में 149 उप केन्द्रों को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में उच्चीकृत किया जाएगा। इस कार्य के लिए दिये जा रहे प्रति उपकेंद्र सात लाख रुपए से अतिरिक्त कक्ष का निर्माण, फर्नीचर और बाह्य एवं आंतरिक फैसिलिटी ब्रांडिंग संबंधी कार्य कराया जाएगा। इसके अलावा जरूरी दवाओं और उपकरणों की व्यवस्था की जाएगी।
चयन का आधार
हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में उच्चीकृत किए जाने वाले उप केन्द्रों के चयन के लिए पूर्व में जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार सबसे पहले ऐसे सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जिन्हें हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में तब्दील किया जा चुका है, से संबन्धित तीन-तीन उप केंद्र जो सरकारी भवन में संचालित हैं और भवन की स्थिति अच्छी हो, वहाँ एएनएम की तैनाती हो, बिजली-पानी की व्यवस्था हो, आबादी के निकट हो और अतिरिक्त कक्ष के निर्माण के लिए भूमि उपलब्ध हो का ही चयन किया जाये। यदि कहीं पर ऐसी स्थिति नहीं है तो ऐसे प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का चयन किया जाये जहां एम॰बी॰बी॰एस चिकित्सा अधिकारी तैनात हो। ऐसे नए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के तीन-तीन उपकेन्द्रों का पूर्व के दिशा-निर्देशों के अनुसार चयन किया जाये। इसके साथ ही यह भी प्रयास किया जाना चाहिए कि एक ब्लॉक के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में सुदृढ़ीकृत किया जाये।
हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में मिलने वाली सुविधाएं
हीमोग्लोबिन, टीएलसी, डीएलसी, ब्लड ग्रुप, पेशाब द्वारा गर्भ की जांच, अल्बोमिन व ग्लूकोज की जांच, मलेरिया, फाइलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, हेपेटाइटिस, बलगम, टाइफाइड आदि की जांच की सुविधा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर होगी। इसके अलावा गर्भावस्था एवं शिशु जन्म देखभाल, नवजात एवं शिशु स्वास्थ्य देखभाल, बाल व किशोर स्वास्थ्य देखभाल, संचारी रोगों का प्रबंधन, साधारण बीमारियों का उपचार, परिवार नियोजन, गर्भनिरोधक और प्रजनन स्वास्थ्य देखभाल के अलावा गैर संचारी रोगों की स्क्रीनिंग, रेफरल और फालो-अप की व्यवस्था भी इन केन्द्रों पर होगी।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App .
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो