script

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल पहुंची फतेहपुर सीकरी स्मारक, चदरपोशी कर मांगी अमन चैन की दुआ

locationआगराPublished: Oct 10, 2019 08:15:39 pm

अधीक्षण पुरातत्वविद बसन्त कुमार स्वर्णकार ने राज्यपाल को स्मारकों के सम्बंध में जानकारी दी।

123_4.jpg
आगरा। एतिहासिक नगरी फतेहपुर सीकरी में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने गुरुवार सांय सीकरी सांसद व आगरा सांसद के साथ सीकरी स्मारकों का भ्रमण कर हजरत शेख सलीम चिश्ती की मजार पर चादरपोशी कर देश के लिये अमन चैन की दुआ मांगी।
राज्यपाल ने निहारे स्मारक
उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आंनदीबेन पटेल ने सीकरी सांसद राजकुमार चाहर, आगरा सांसद एसपी संह बघेल के साथ सीकरी स्मारकों का दीदार करने लगभग सवा चार बजे पुलिस फोर्स के साथ स्मारकों में पहुंची। जहां वीआईपी द्वार से प्रवेश कर दीवाने आम, दीवाने खास, पंच महल, टर्की सुल्ताना, ख्वाब गाह, मरियम पैलेस के उपरान्त जोधाबाई पैलेस का अवलोकन किया। अधीक्षण पुरातत्वविद बसन्त कुमार स्वर्णकार ने राज्यपाल को स्मारकों के सम्बंध में जानकारी दी। इस मौके पर ज्योतिष छतरी पर बने तोरन द्वार को देखकर कहा कि इस तरह का तोरण द्वार गुजरात के बडनगर दो पिलर पर है जो भुकंप में भी सुरक्षित खड़ा रहा।
पानी को भविष्य के लिए बचाना चाहिए
जोधाबाई पैलेस में कुछ क्षण फुरसत के पलों में सांसद राजकुमार चाहर, एसपी सिंह बघेल, विधायक हेमलता दिवाकर तथा पुरातत्व अधिकारियों के साथ स्मारकों के ड्रेनेज सिस्टम की जानकारी ली तथा इतने बड़े स्मारक क्षेत्र के प्राचीन ड्रेनेज सिस्टम व रेनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को जानकर अभिभूत हो गयीं तथा कहा कि आज के आमजन को रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को अपनाकर पानी को भविष्य के लिये बचाना चाहिये।
गुजराती पर्यटकों से पूछा हाल
दरगाह परिसर से बाहर आकर राज्यपाल जब कार में बैठ रहीं थी। तभी गुजराती पर्यटकों ने नमस्कार किया तो राज्यपाल ने गुजराती भाषा में पर्यटकों से हाल पूछा।

राज्यपाल को भेंट किया तबर्रूक
स्मारक अवलोकन के पश्चात हजरत सलीम चिश्ती की दरगाह पर सज्जादानशीं पीरजादा अजाजुददीन चिश्ती उर्फ रईस मियां व उनके पुत्र सैफ फरीदी ने आनंदी बेन पटेल का इस्तकबाल किया साॅल और तबर्रूकात भेंट की चादरपोशी कराई और देश व प्रदेश में अमन चैन की दुआ पढी।
ये रहै मौजूद
राज्यपाल के दौरे के दौरान जिलाधिकारी एनजी रवि कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बबलू कुमार, उपजिलाधिकारी अरूण कुमार यादव, एसपीआरए रवि कुमार, एसए पुरातत्वविद बसन्त कुमार स्वर्णकार, आके श्रीवास्तव, क्षेत्राधिकारी नम्रिता श्रीवास्तव, सरंक्षण सहायत कलन्दर बिंद, गार्डन प्रभारी रहीस खान, एसआईएस कमान्डर चन्द्रवीर सिंह आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।
इनपुट: देवेश शर्मा

ट्रेंडिंग वीडियो