scriptये है पुलिस प्रशासन का निकाय चुनाव का मैनेजमेंट | up nagar nikay chunav police duty and administration | Patrika News

ये है पुलिस प्रशासन का निकाय चुनाव का मैनेजमेंट

locationआगराPublished: Nov 21, 2017 12:52:54 pm

नगर निकाय चुनाव में पहली बार होगी ड्रोन कैमरे से निगरानी, सुरक्षा का खाका तैयार

up police nagar nikay chunav

dm agra

आगरा। नगर निकाय चुनाव का पहला चरण का मतदान 22 नवंबर को होगा। चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था के लिए व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं। चुनाव के लिए प्रेक्षक ने सभी अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए हैं। वहीं उन्होंने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों से कहा है कि वे निर्वाचन शांतिपूर्ण, निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराने के लिए अधिकारी अपने दायित्वों का निर्वहन करें।
अतिसंवेदनशील केंद्रों पर ड्रोन से नजर
जिलाधिकारी गौरव दयाल ने कहा कि मतदान दिवस 22 नवम्बर 2017 को है। मतदान शुरू होने से पहले जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने क्षेत्रों में पहुंचें। वहां की सभी आवश्यक व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर लें। स्थानीय नगर निकाय निर्वाचन में 34 जोनल मजिस्ट्रेट, 83 सेक्टर मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई गई है। मतदान केन्द्रों की कुल संख्या 364 है और कुल 1328 मतदान स्थल बनाए गए हैं। जिलाधिकारी गौरव दयाल ने कहा है कि नगर निकाय सामान्य निर्वाचन, आगरा में 45 मतदान केंन्द्र संवेदनशील, अति संवेदनशील मतदान केंन्द्रों की संख्या 51 है और अति संवेदनशील प्लस मतदान केन्द्रों की संख्या 17 है। डीएम का कहना है कि ठीक प्रकार से व्यवस्था तय करने के लिए अति संवेदनशील प्लस मतदान केन्द्रों पर वेब कास्टिंग की व्यवस्था की गई है और गहन निगरानी के लिए ड्रोन की भी व्यवस्था की गई है।

प्रेक्षक ने ली बैठक, दिए दिशा निर्देश
चुनाव के लिए नियुक्त किए गए प्रेक्षक अनिल कुमार-2 (आईएएस) ने पुलिस लाइन में स्थानीय नगर निकाय सामान्य निर्वाचन-2017 में लगे जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेटों और पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक ली। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी प्रो-एक्टीव, संवेदनशील और न्यायप्रिय एवं निष्पक्ष होकर संविधान संगत व नियमानुकूल अपने दायित्वों का निर्वहन करें तो निर्वाचन कार्य निष्पक्ष व शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराने में कोई भी बाधा नहीं आएगी। उन्होंने कहा कि समस्या पैदा होने से पहले ही तैयारी रखें। समस्या के प्रति पूरी तरह संवेदनशील होकर अपने अधिकार क्षेत्र में उसका समाधान करें और आवश्यकता पड़ने पर उच्च अधिकारियों के भी संज्ञान में लाएं। समस्या का निस्तारण नियामानुसार निष्पक्ष व न्यायपूर्ण ढ़ग से किया जाए। उन्होंने अपेक्षा की कि अधिकारी आयोग के निर्देशानुसार व न्याय संगत ढ़ग से अपने दायित्वों का ठीक प्रकार से निर्वहन करें।

लग जाएंगे बैरियर
वरिष्ठ पुलिस अधिक्षक अमित पाठक ने कहा कि अन्तर्राज्यीय व अन्तर-जनपदीय सीमाओं पर बैरियर लगा दिए गए हैं और आबकारी दुकानों को बन्द रखने के निर्देश दिए गए हैं। अपर जिलाधिकारी नगर केपी सिंह ने कहा कि मतदान केन्द्रों में बूथ के भीतर मीडिया नहीं जाएगी और न ही बूथ के भीतर फोटो आदि लिया जा सकेगा।
ये रहेंगे चुनाव में तैनात
जनपद में छह एसपी, 14 सीओ, 40 इंस्पेक्टर, 800 दरोगा, 2000 सिपाही, पीएसी की नौ कंपनियां, दो हजार होमगॉर्ड, सीआरपीएफ दो कंपनी तैनात की गई है।

शमसाबाद को माना जा रहा संवेदनशील
स्थानीय निकाय चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से कराने के लिए पुलिस ने बड़ी तैयारियां की हैं। शांतिपूर्ण चुनाव में मतदान के लिए मैनपुरी, मथुरा और फिरोजाबाद का पुलिसफोर्स लगाया गया है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक शमसाबाद क्षेत्र को संवेदनशील क्षेत्र माना जा रहा है। प्रत्येक थाने में रिजर्व पुलिस बल रहेगा। थाना प्रभारी जीप में बॉडी प्रोटेक्टर, डंडे, आंसू गैस और रबड़ बुलेट रखेंगे। निर्देश दिए गए हैं कि पुलिस उपद्रवियों से सख्ती से निपटे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो