scriptदरवेश यादव हत्याकांड: इंस्पेक्टर के बयान दर्ज होने के बाद खुलने लगा राज, हत्या के पीछे की वजह के मिले कुछ अहम बिंदु | UP police inspector statement in Darvesh murder case latest news | Patrika News

दरवेश यादव हत्याकांड: इंस्पेक्टर के बयान दर्ज होने के बाद खुलने लगा राज, हत्या के पीछे की वजह के मिले कुछ अहम बिंदु

locationआगराPublished: Jun 22, 2019 12:47:48 pm

यूपी बार काउंसिल की अध्यक्ष दरवेश यादव की हत्या के बाद मौके पर उस दौरान मौजूद रहे उत्तर प्रदेश पुलिस के इंस्पेक्टर सतीश यादव के बयान दर्ज कराये गए।

आगरा। यूपी बार काउंसिल की अध्यक्ष दरवेश यादव की हत्या के बाद मौके पर उस दौरान मौजूद रहे उत्तर प्रदेश पुलिस के इंस्पेक्टर सतीश यादव के बयान दर्ज कराये गए। सतीश यादव के बयान से पुलिस को वो अहम सुराग मिलने की उम्मीद जताई जा रही है, जिसके कारण मनीष शर्मा ने बार काउंसिल की अध्यक्ष को गोली मारकर हत्या की और बाद में खुद को गोली मार ली। दरवेश को बधाई देकर सतीश के चैम्बर से निकलने के चंद सेकेंड बाद ही अधिवक्ता मनीष शर्मा ने बार काउंसिल अध्यक्ष को गोलियां से भून दिया था।
ये भी पढ़ें – BIG NEWS: योगी सरकार ने दिया बेरोजगारों को बड़ा तोहफा, 30 जून तक करें आवेदन, यूपी सरकार देगी 10 से 25 लाख रुपये

Darvesh Yadav Murder
इंस्पेक्टर ने दिये ये बयान
दरवेश यादव हत्याकांड के मामले में इंस्पेक्टर सतीश यादव के बयान दर्ज हुए। इंस्पेक्टर सतीश यादव ने बताया कि दरवेश यादव से उनका परिचय वर्ष 2012 में हुआ था। उस समय वे मेरठ में तैनात थे। समय के साथ ही दोनों के परिवार भी बेहद घनिष्ठ हो गए। जब उनका तबादला आगरा हुआ, तो दोनों के परिवारों की नजदीकियां और भी बढ़ गईं। सतीश यादव ने बताया कि वे कई बार दरेवश के साथ मनीष शर्मा के घर पर भी गए थे। इंस्पेक्टर ने बताया कि आगरा में उनके दांतों का इलाज चल रहा है, जिसके चलते 12 जून, 2019 को वे आगरा आए थे। दरवेश यादव आगरा आईं हुईं थीं, इसलिए उन्हें बधाई देने दीवानी परिसर में चैम्बर में गए। दरवेश से मिठाई खाने के बाद वह चैम्बर से बाहर निकलकर चले गए। कुछ दूर जाने के बाद ही ताबड़तोड़ गोलियां चलने की आवाज सुनकर चैम्बर में पहुंचे। वहां दरवेश और मनीष दोनों को खून से लथपथ हालत में पड़ा देखा। वह लोगों के साथ दरवेश को अस्पताल लेकर गए थे। वहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। सीओ हरीपर्वत गोपाल चौधरी के अनुसार इंस्पेक्टर सतीश यादव ने गुरुवार को अपने बयान दर्ज कराए।
ये भी पढ़ें – प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को मिलती है नकद राशि

Darvesh Yadav Murder
हो सकते हैं ये कारण, जिसकी वजह से हुई वारदात
पुलिस सूत्रों की मानें तो दरवेश यादव का हौसला बढ़ाने वाले लोग हत्यारोपित अधिवक्ता मनीष शर्मा को कतई पसंद नहीं थे। इसलिए उनके और दरवेश के बीच दूरी कायम रखने की कोशिश करता था। मनीष चाहता था कि दरवेश हर मामले में उससे मशविरा करें और उसे ही प्राथमिकता दें। इसीलिए दरवेश के जिन लोगों से अच्छे संबंध थे, मनीष उन सबको नापंसद करता था। पुलिस सूत्रों की मानें तो सतीश यादव भी उनमें से एक थे।
ये भी पढ़ें – यासमीन की धमकी से पुलिस के उड़े होश, उसकी बात सुनकर एसपी दंग रह गए

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मामला
उत्तर प्रदेश बार काउंसिल की अध्यक्ष दरवेश यादव की हत्या का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। इस मामले में सीबीआई से जांच कराने की मांग वाली याचिका पर शीर्ष कोर्ट 25 जून से सुनवाई शुरू करेगी। याचिका में दलील दी गई है कि महिला वकीलों की सुरक्षा खतरे में है, लिहाजा उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जाए। सुप्रीम कोर्ट ने वकील इंदू कौल की याचिका को स्वीकार करते हुए इस मामले को गंभीर बताया है।
ये भी पढ़ें – शिवपाल यादव की पार्टी सबसे बड़ा प्लान, प्रसपा प्रवक्ता ने अखिलेश यादव के साथ गठबंधन पर दिया ऐसा बयान, सियासी खेमे में मच गई हलचल

Darvesh Yadav Murder
सीबीआई जांच की मांग
उत्तर प्रदेश बार काउंसिल की पहली महिला अध्यक्ष दरवेश यादव की हत्या के मामले में उनके परिजन भी चाहते हैं कि जांच सीबीआई से कराई जाए। दरवेश के भतीजे पार्थ यादव ने कहा कि पुलिस हम लोगों से ही बार-बार सवाल जवाब कर रही है। वहीं दो आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए न तो दबिश दी गई है और न ही कोई कार्रवाई हो रही है। उनका कहना है कि हमारे परिचित सतीश यादव को बार-बार पूछताछ के लिए बुलाया जा रहा है और आरोपियों को बख्शा जा रहा है। भतीजे सनी ने कहा कि मामले को दबाने के प्रयास किए जा रहे हैं। ऐसे में मामले की जांच सीबीआई से कराई जाए। इसके बाद ही स्थिति स्पष्ट हो सकेगी।
ये भी पढ़ें – दो बहनों के पतियों ने तीसरी बहन को बनाया हवस का शिकार, ऐसी हालत में छोड़कर हुये फरार, देखकर पुलिस भी हैरान

12 जून का ये है पूरा घटनाक्रम
सुबह नौ बजे भगवान टॉकीज चौराहे पर दरवेश यादव का स्वागत हुआ।
सुबह 9.30 बजे दरवेश यादव कचहरी में पहुंची, वहां स्वागत हुआ।
दोपहर 1.30 बजे कुछ अधिवक्ताओं ने मनीष को फोन कर आने के लिये कहा।
दोपहर सवा दो बजे मनीष शर्मा कचहरी में पहुंच गया, दरवेश का स्वागत किया।
दोपहर 2.45 बजे अधिवक्ता अरविंद मिश्रा के चेंबर पर गोलीकांड हो गया।
दोपहर 2.55 बजे कचहरी में तैनात पुलिस मौके पर पहुंच गई।
दोपहर 3.05 पर डॉक्टरों ने दरवेश यादव को मृत घोषित किया।
दोपहर 3.20 बजे एडीजी आनंद देहली गेट स्थित हॉसपीटल पहुंचे।
शाम 5.30 बजे आरोपी अधिवक्ता मनीष शर्मा को गुरुग्राम रेफर किया गया।
रात 8.30 बजे पोस्टमार्टम के बाद दरवेश यादव का शव परिजनों को सौंपा गया।
8.50 बजे परिजन दरवेश यादव का शव लेकर एटा के लिए रवाना हो गए।
ये भी पढ़ें – कितना भी क्यों न हो मोटापा और शरीर पर चर्बी, योग की ये क्रिया पानी की तरह पिघलता देती है शरीर की चर्बी, देखें वीडियो

Darvesh Yadav Murder
13 जून को हुआ अंतिम संस्कार
1. उत्तर प्रदेश बार काउंसिल की अध्यक्ष दरवेश यादव का 13 जून को उनके पैतृक गांव चांदपुरा में अंतिम संस्कार किया गया।
2. दरवेश यादव के पैतृक गांव श्रद्धांजलि देने पहुंचे अखिलेश यादव ने कहा कि दरवेश यादव की हत्या ने साबित कर दिया है कि प्रदेश में कोई भी किसी को मार सकता है। उन्होंने परिजनों को मदद का भरोसा देते हुये कहा कि हमारी सरकार बनने पर हम परिजनों को 50 लाख का मुआवजा देंगे।

3. कानून मंत्री ब्रजेश पाठक ने श्रद्धांजलि दी और कहा कि घटना की जांच होगी। भविष्य में इस तरह की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिये कोर्ट परिसरों के साथ अधिवक्तओं के चैंबर को अतरिक्त सुरक्षा देने के निर्देश दिए हैं।
ये भी पढ़ें –

4. शिवपाल यादव ने कहा कि दरवेश का पूरा परिवार उन्ही के ऊपर निर्भर था और दरवेश की हत्या के बाद परिवार की आर्थिक मदद के साथ सुरक्षा भी सबकी जरुरत है। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार बढ़ रहा है, न्याय लोगों को नहीं मिल रहा है और अपराधियों के हौसले पूरी तरह बुलन्द हैं। दिन दहाड़े हत्यायें हो रही हैं इस पर कंट्रोल करने की जरुरत है। शिवपाल ने कहा कि योगी जी को अपराध रोकने की जरुरत है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो