scriptयूपी के लघु उद्योग राज्यमंत्री चौधरी उदयभान सिंह का पहला इंटरव्यू, पढ़िए क्या करना चाहते हैं | UP Small Scale Industries Minister Chaudhary Udaybhan singh Interview | Patrika News

यूपी के लघु उद्योग राज्यमंत्री चौधरी उदयभान सिंह का पहला इंटरव्यू, पढ़िए क्या करना चाहते हैं

locationआगराPublished: Aug 23, 2019 01:03:20 pm

One District one Product योजना को और बढ़ाया जाएगादरी, चमड़ा और पेठा उद्योग से लाखों लोगों को रोजगारयुवा उद्योग स्थापित कर नौकरी देने वाले बनें

आगरा। उत्तर प्रदेश के लघु उद्योग राज्यमंत्री चौधरी उदयभान सिंह (Chaudhary Udaybhan singh) ने बताया कि उत्तर प्रदेश का औद्योगिक विकास (Industrial Development ) और गति के साथ होगा। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अधिकांश जिले उद्योग प्रधान हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra modi) और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi adityanath) की प्राथमिकता में औद्योगिक विकास है। एक जिला-एक उत्पाद (One District one Product) योजना को और बढ़ाया जाएगा। उत्तर प्रदेश में बड़ी कंपनियों से निवेश कराया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार इस दिशा में पहले से ही कार्य कर रही है। ‘सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास’ के आधार पर समाज के सबसे निचले पायदान पर खड़े व्यक्ति को ऊपर लाना है।
ये भी पढ़ें – आरबीएस कॉलेज आगरा का छात्र हुआ गायब, पिता के मोबाइल पर आया मैसेज, आपके बेटे को राम जी के पास पहुंचाया

हर उद्योग का विकास होगा
पत्रिका से फोन पर बातचीत में राज्यमंत्री चौधरी उदयभान सिंह कहा कि लघु उद्योग विभाग के अंतर्गत निर्यात प्रोत्साहन, रेशम उद्योग, वस्त्र उद्योग भी आते हैं। आगरा की बात करें तो यहां पेठा उद्योग, दरी उद्योग, चमड़ा उद्योग से लाखों लोग जुड़े हुए हैं। आगरा से निर्यात भी खूब होता है। इस दृष्टि से भी यह विभाग महत्वपूर्ण है। सबके विकास की दीर्घकालीन और अल्पकालीन योजनाएं बनाई जाएंगी।
युवाओं का आह्वान
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश का औद्योगिक विकास तेजी के साथ हो रहा है। विकास कार्यों को अधिक गति दी जाएगी। उद्योग स्थापित होता है तो तमाम लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलता है। उन्होंने आह्वान किया है कि युवा अपना उद्योग स्थापित करने की ओर बढ़ें और नौकरी देने वाले बनें, न कि नौकरी मांगने वाले। उत्तर प्रदेश सरकार हर तरह की सुविधा उपलब्ध कराएगी। प्रदेश सरकार युवा उद्यमियों को शिविर लगाकर ऋण की सुविधा उपलब्ध करा रही है।
ये भी पढ़ें – Recipe: शाही टोस्ट बनाने की सबसे आसान विधि

फतेहपुर सीकरी में दरी उद्योग
बता दें कि चौधरी उदयभान सिंह आगरा जिले की फतेहपुर सीकरी विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। फतेहपुर सीकरी में दरी उद्योग है, लेकिन बुनकरों की हालत ठीक नहीं है। आगरा में पेठा और चमड़ा उद्योग है। आगरा से जूतों का निर्यात खूब होता है। इन उद्योगों से लाखों लोग रोजगार पा रहे हैं। आशा की जा रही है कि चौधरी उदयभान सिंह के मंत्री बनने से इन उद्योगों की स्थिति में सुधार आएगा। सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास के आधार पर काम करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो