scriptWeather Alert: बेहद गर्म होंगे अगले चार दिन, 45 डिग्री तक पहुंच सकता है पारा, रखें खुद का ख्याल | UP Weather alert tempreture may reach on 45 degree | Patrika News

Weather Alert: बेहद गर्म होंगे अगले चार दिन, 45 डिग्री तक पहुंच सकता है पारा, रखें खुद का ख्याल

locationआगराPublished: May 21, 2020 10:08:37 am

Submitted by:

Hariom Dwivedi

– राजस्थान से गर्म हवाओं के थपेड़े आगरा समेत पड़ोसी जिलों में मुसीबत बढ़ाएंगे

Weather Alert: बेहद गर्म होंगे अगले चार दिन, 45 डिग्री तक पहुंच सकता है पार, रखें खुद का ख्याल

Weather Alert: बेहद गर्म होंगे अगले चार दिन, 45 डिग्री तक पहुंच सकता है पार, रखें खुद का ख्याल

आगरा. इन दिनों लोग दोहरी मार झेलने को मजबूर हैं। एक तरफ लॉकडाउन के चलते लोग घरों में बंद हैं, सारे कामकाज रुके पड़े हैं, वहीं अब गर्मी के प्रकोप ने उनके लिए घरों में रहना भी मुश्किल कर दिया है। कोरोना के डर से लोग अपने घरों में एसी, कूलर आदि नहीं चला रहे हैं। ऐसे में लू के थपेड़े उनके लिए समस्या को और बढ़ा रहे हैं। इसके कारण पंखे की गर्म हवा, उमस, पसीना और टंकी का उबलता पानी उनके लिए घर में रहना भी दुश्वार कर रहा है। मौसम विभाग का अनुमान है कि मुश्किलभरे ये हालात अगले चार दिनों तक लोगों को परेशान करेंगे।
रविवार तक गर्मी का प्रकोप बढ़ेगा
बता दें कि बुधवार को आगरा में अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री और न्यूनतम तापमान 21.8 डिग्री रहा। जो कि सामान्य से दो डिग्री कम है। ऐसे में लोगों का घरों में रहना मुश्किल हो गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि रविवार तक गर्मी का प्रकोप और बढ़ेगा। दिन में तापमान 45 डिग्री तक जा सकता है। लू के थपेड़े आगरावासियों और आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए मुश्किल बढ़ाएंगे।
बेहतर स्वास्थ्य के लिए बरतें सावधानी
बता दें कि राजस्थान की सीमा से लगे होने के कारण आगरावासियों को बेहाल करने वाली गर्मी से गुजरना पड़ेगा। पश्चिमी राजस्थान से गर्म हवाओं के थपेड़े आगरा समेत तमाम पड़ोसी जिलों में गर्मी का प्रकोप बढ़ाएंगे। ऐसे में स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इस मौसम में लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है। डॉ. राजकुमार गुप्ता का कहना है कि इन दिनों में लोग शरीर में पानी की कमी न होने दें। जूस, फल, शिकंजी आदि लें। फ्रिज का ठंडा पानी पीने से बचें, उसकी जगह मटके का प्रयोग करें। गरिष्ठ और चिकने खाद्य पदार्थों के बजाय हल्का और सुपाच्य भोजन लें।
रिपोर्ट- सुचिता मिश्रा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो