बिल क्लिंटन के बाद अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप करेंगे ताज का दीदार

बिल क्लिंटन के बाद अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप करेंगे ताज का दीदार
Demo pic

suchita mishra | Updated: 18 Sep 2019, 11:52:22 AM (IST) Agra, Agra, Uttar Pradesh, India

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अक्टूबर के अंत में ताजमहल का दीदार करने के लिए आगरा आ सकते हैं।

आगरा। बिल क्लिंटन के बाद अब जल्द ही अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी ताजमहल का दीदार करने के लिए आगरा आ सकते हैं। ट्रंप के अक्टूबर के अंत में आगरा आने की उम्मीद जताई जा रही है। इसको लेकर अभी से प्रशासनिक हलकों में हलचल शुरू हो गई है।

रूट चार्ट पर शुरू हुआ मंथन
सूत्रों के मुताबिक अक्टूबर के अंत में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का भारत का दौरा प्रस्तावित है। इस बीच उनकी आगरा में ताजमहल देखने की भी बात सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि कुछ अमेरिकी एजेंसियों ने जिला प्रशासन से संपर्क कर खेरिया हवाई अड्डे से ताजमहल के बीच के रास्ते की जानकारी ली है। इसके बाद से रूट चार्ट पर भी मंथन शुरू हो चुका है। हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति के इस कार्यक्रम की अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

Bill Clinton

बिल क्लिंटन ने इस तरह की थी ताज की तारीफ
बता दें कि इससे पहले वर्ष 2000 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने भारत आकर ताज का दीदार किया था। उस दौरान उन्होंने ताजमहल की तारीफ करते हुए कहा था कि 'आज मुझे एहसास हुआ कि इस दुनिया में दो तरह के लोग हैं। एक वो जिन्होनें ताज देखा है और दूसरे वो जिन्होंने ताज नहीं देखा। इस दुनिया में ताज से खूबसूरत इमारतें हो सकती हैं लेकिन उनमें से कोई ताज नहीं।'

बराक ओबामा का सपना रह गया अधूरा
बिल क्लिंटन के बाद पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी पत्नी मिशेल के साथ ताजमहल देखने की इच्छा जतायी थी। उनके आने का कार्यक्रम लगभग तय हो गया था, लेकिन आखिरी समय पर उन्हें अपना कार्यक्रम निरस्त करना पड़ा था।

व्लादिमीर पुतिन, मार्क जुकरबर्ग, प्रिंस विलियम

ये विदेशी शख्सियतें भी देख चुकी हैं ताज
मालूम हो कि यूनेस्को से विश्व विरासत का दर्जा प्राप्त ताजमहल भारत की ऐसी ऐतिहासिक धरोहर है, जिसे देखने के लिए दुनियाभर से तमाम बड़ी हस्तियां आगरा आ चुकी हैं। इन हस्तियों में फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग, पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ और ब्रिटेन के प्रिंस विलियम के नाम शामिल हैं।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned