script

आज रात के बाद फास्टैग न लगाने पर देना होगा दोगुना जुर्माना, एनएचएआई ने जारी की गाइडलाइन

locationआगराPublished: Feb 15, 2021 03:44:55 pm

Submitted by:

arun rawat

— उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में कठफोरी और टूंडला में दो स्थानों पर लगता है टोल टैक्स।

Fast Tag

Fast Tag

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

फिरोजाबाद। फास्टैग आज रात्रि 12 बजे के बाद पूर्ण रूप से अनिवार्य हो जाएगा। सभी टोलों पर कैश की लाइन को समाप्त कर दिया जाएगा। नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने देशभर के टोल प्लाजा पर निकासी के लिए फास्टैग की व्यवस्था को लागू किया है। टोल टैक्स वसूली को आसान बनाने सरकार ने फास्टैग टेक्नॉलजी के जरिए नई व्यवस्था को लागू किया है। यह एक रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टैग है। अगर आपने अपनी कार में अबतक फास्टैग नहीं लगवाया है तो इसके लिए आवेदन कर दें।
फास्टैग के लिए करना होगा यह काम
नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट यानी आरसी की कॉपी जमा करके इसे खरीदा जा सकता है। इसके अलावा बैंक नो योर कस्टमर (केवाईसी) के लिए पैन और आधार कार्ड की फोटो कॉपी भी मांगते हैं। सरकार फास्टैग के नियम में हाल में बड़ा बदलाव किया है। नए नियम के मुताबिक अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों के लिए ही ये अनिवार्यता लागू है। एनएचआई के मुताबिक इस फैसले का फायदा यात्री सेगमेंट (कार, जीप, वैन) को मिलेगा। फास्टैग के लिए ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट यानी आरसी की कॉपी जमा करके इसे खरीदा जा सकता है।
सभी लाइनों पर बंद हो जाएगा कैश
टूंडला टोल प्लाजा के डिप्टी जनरल मैनेजर प्रीतम सिंह ने बताया कि सोमवार रात्रि 12 बजे के बाद टोल की सभी 14 लाइनों को बंद कर दिया जाएगा। फास्ट टैग लगे वाहनों के आने पर ही लाइनें खुलेंगी। बिना फास्ट टैग वाले वाहनों पर फास्ट टैग लगवाएंगे न लगवाने वालों से दोगुना टैक्स वसूल किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो