यूपी में सूर्यदेव बरसा रहे हैं आग, स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट जारी, सुबह 11 से शाम 4 बजे तक बाहर न निकलने का सुझाव

मंगलवार को सूबे का सबसे गर्म शहर रहा बांदा, जानिए आने वाले दिनों का हाल...

By: suchita mishra

Updated: 27 May 2020, 12:24 PM IST

आगरा. यूपी में सूर्यदेव लगातार आग बरसा रहे हैं, जिसके कारण आमजनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। प्रदेश के अधिकतर शहरों में तापमान 40 के पार पहुंच गया है। लू और तपती गर्मी के बीच लोगों को डिहाइड्रेशन, हीटस्ट्रोक और डायरिया जैसी तमाम परेशानियां होने लगी हैं। भीषण गर्मी के तेवर देखते हुए आगरा में स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। साथ ही प्रचंड गर्मी से बचने के लिए रैपिड टीम भी बनायी है। इसके साथ लोगों को सुबह 11 से 4 बजे तक न निकलने का सुझाव दिया है।

आगरा समेत इन शहरों में पारा 45 पार

48 डिग्री के साथ बांदा मंगलवार को उत्तर प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा, वहीं देश का दूसरा सबसे गर्म शहर रहा। पिछले 25 सालों में इससे पहले बांदा में सिर्फ एक बार ही तापमान 48 के पार गया है। वर्ष 1994 में 48.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था, इसके बाद यहां सिर्फ 31 मई 2019 को तापमान 48.2 डिग्री दर्ज हुआ, इसके अलावा हमेशा तापमान 48 डिग्री के नीचे ही रहा है। मंगलवार को यहां 25 सालों में दूसरी बार तापमान 48 डिग्री तक पहुंचा है। बांदा के बाद प्रयागराज सूबे का दूसरा गर्म शहर रहा। यहां तापमान 47.1 डिग्री दर्ज किया गया। इसके अलावा 47 डिग्री झांसी में, 46.7 डिग्री आगरा में व 46 डिग्री तापमान गाजियाबाद में दर्ज किया गया। सुल्तानपुर, वाराणसी, कानपुर, उरई भी बेहद गर्म रहे, यहां भी तापमान 45 डिग्री से ज्यादा रहा। वहीं बात करें लखनऊ की तो यहां अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ जो सामान्य के मुकाबले 3.3 डिग्री अधिक रहा।

29 मई से बदलेंगे मौसम के मिजाज

मौसम विभाग का अनुमान है कि गर्मी का ये सितम बुधवार और गुरुवार को भी जारी रहेगा। 28 मई के बाद पुरवा हवाओं के प्रभाव से तापमान में कमी आनी शुरू हो जाएगी। 29 मई से उत्तर प्रदेश समेत देश के तमाम हिस्सों में गरज चमक के साथ बारिश व आंधी की आशंका है। इस दौरान तापमान 40 डिग्री के नीचे जा सकता है। वहीं 20 से 22 जून के बीच यूपी में मॉनसून के आने की उम्मीद है।

आगरा में स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

भीषण गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए आगरा में स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी की है। सीएमओ डॉ. आर सी पांडेय ने लोगों से एडवाइजरी का गंभीरता से पालन करने की अपील की है।

- बच्चों और पालतू जानवरों को खड़ी कार में छोड़कर न जाएं।
- सुबह 11 से दोपहर चार बजे के बीच बाहर न जाएं।
- जरूरी कार्य होने पर बाहर जाएं तो गीले कपड़े से सिर, चेहरा ढकें।
- धूप में बाहर जाना जरूरी है तो चश्मा और छाता का उपयोग करें।
- सूती कपड़े पहनें, गहरे रंग के और कसे हुए कपड़े पहनने से बचें।
- लस्सी, चावल का पानी, नींबू-पानी, छाछ और पानी भरपूर पिएं।
- बासी भोजन और तले-चटपटे भोजन को खाने से बचें।
- उल्टी-दस्त होने पर बच्चों को ओआरएस का घोल पिलाएं।
- सुबह-शाम घर के दरवाजे और खिड़कियों को खुला रखें, जिससे हवा आए।
- दिन में दरवाजे-खिड़कियों पर पर्दा लगाएं।

यह भी पढ़ें: फिर से सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ, तीन दिनों तक जारी रहेगा आंधी और बारिश का सिलसिला, तापमान में आएगी गिरावट

Show More
suchita mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned