scriptWeather Update: आज और कल बारिश के आसार, मौसम में उतारचढ़ाव स्वास्थ्य के लिए है खतरनाक | Weather update today may be drizzling in agra | Patrika News

Weather Update: आज और कल बारिश के आसार, मौसम में उतारचढ़ाव स्वास्थ्य के लिए है खतरनाक

locationआगराPublished: Dec 01, 2021 03:04:18 pm

Submitted by:

Nitish Pandey

Weather Update: मौसम में हो रहे उतारचढ़ाव स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. राजीव उपाध्याय ने बताया कि ऐसे मौसम में सर्दी, जुकाम, खांसी के मरीजों की संख्या बढ़ जाती है।

mausam.jpg
weather update दिसंबर के आगाज के साथ ही मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। बुधवार और गुरुवार को बादलों के छाए रहने और बारिश होने के आसार हैं। इसके साथ ही ठंड भी बढ़ेगी। मंगलवार को अधिकतम तापमान 24.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री नीचे है। न्यूनतम तापमान 11.3 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य रहा। दोपहर में गुनगुनी धूप सेंक रहे लोगों को बुधवार को मायूस होना पड़ा।
यह भी पढ़ें

शादी के चंद दिनों बाद ही दम तोड़ रही सात जन्म तक साथ निभाने के वादे

बीते साल 30 नवंबर को दिन में पारा 27.1 डिग्री सेल्सियस पर था, जबकि इस बार 24.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 25 नवंबर से 30 नवंबर के बीच बीते साल बारिश हुई थी, जो इस साल बुधवार से शुरू हो सकती है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान केंद्र के मुताबिक अगले दो दिनों में मौसम में बदलाव आने के आसार हैं। सुबह से शाम तक बादलों की लुकाछिपी के साथ बारिश हो सकती है।
मौसम में हो रहे उतारचढ़ाव स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. राजीव उपाध्याय ने बताया कि ऐसे मौसम में सर्दी, जुकाम, खांसी के मरीजों की संख्या बढ़ जाती है। त्वचा में एलर्जी के मरीज बढ़ जाते हैं। वायरल बुखार की चपेट में आने की संभावना रहती है।
मौसम में हो रहे बदलाव से अस्पतालों में सर्दी, जुकाम, खांसी और बुखार के मरीज बढ़े हैं। सोमवार को एसएन मेडिकल कॉलेज की ओपीडी में 411 और मंगलवार को 321 मरीज पहुंचे। इसमें अधिक मरीज सर्दी, जुकाम, खांसी व बुखार के ही रहे। वहीं, त्वचा रोग विभाग में सोमवार को 343 और मंगलवार को 186 मरीजों ने परामर्श प्राप्त किया। एलर्जी, चकत्ते पड़ने आदि के मरीज ज्यादा थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो