scriptइस मौसम से आलू किसान चिंतित, गेहूं की खेती करने वाले किसानों में खुशी, जानिए कारण | What benefits and loss for crops after weather change news | Patrika News

इस मौसम से आलू किसान चिंतित, गेहूं की खेती करने वाले किसानों में खुशी, जानिए कारण

locationआगराPublished: Jan 24, 2018 07:22:30 pm

मौसम ने अचानक करवट बदल ली है।

आगरा। मौसम ने अचानक करवट बदल ली है। बूंदाबांदी और कोहरे से जहां आलू किसान चिंतित हैं, तो वहीं गेहूं की फसल करने वाले किसानों में खुशी है। ये कोहरा और हल्की बूंदाबांदी गेहूं की फसल के लिए वरदान है, तो वहीं आलू, सरसों और सब्जियों की फसल के लिए नुकसान दायक है।
ये भी पढ़ें –

शहीद बाबा दीप सिंह का प्रकाशपर्व 26 को, यहां होगा बड़ा आयोजन

आजादी की जंग में आगरा का बड़ा योगदान, पढ़िये ये खास खबर

ये बोले किसान
फतेहपुर सीकरी के गांव महुअर के किसान नौहबत सिंह ने बताया कि ये मौसम गेहूं की फसल के लिए वरदान है। क्योंकि अभी गेहूं की फसल में बाली निकलने का समय है। इस समय ये कोहरा और बाली को ताकत देने का काम करता है, जिससे गेहूं का दाना मोटा होगा। वहीं आलू की फसल के लिए ये मौसम बेहद घातक है। इस मौसम से आलू की फसल में तमाम तरह की बामारियां फैलने का डर बना रहता है। साथ ही इस सर्दी से आलू की फसल भी झुलस सकती है।
ये भी पढ़ें –

यूपी दिवस: ताजमहल के शहर आगरा को बड़ी सौगात, एक वर्ष में सूरत बदलने का दावा

पत्रिका इम्पैक्ट: पैथोलॉजी लैब पर कार्रवाई

सब्जियों के लिए भी हांनिकारक ये मौसम
किसान गुड्डा शर्मा ने बताया कि ये मौसम सब्जी की खेती करने वाले किसानों के लिए भी हांनिकारक है। मिर्च आदि की फसलें इस मौसम को कतई बर्दाश्त नहीं करती हैं। उन्होंने बताया कि आलू की फसल को तो इस मौसम से बहुत अधिक नुकसान हो सकता है। ये मौसम सिर्फ आलू की फसल के लिए वरदान साबित होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो